अंपायरिंग के कुछ फैसलों को लेकर मैं वास्तव में निराश हूं: हरमनप्रीत

अंपायरिंग के कुछ फैसलों को लेकर मैं वास्तव में निराश हूं: हरमनप्रीत

ढाका : भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में वनडे सीरीज का निर्णायक मुकाबला रोमांचक टाई पर समाप्त होने के बाद, कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैच में अंपायरिंग की कड़ी आलोचना की और इसे “दयनीय” बताया, साथ ही कहा कि वह कुछ फैसलों से “वास्तव में निराश” थीं।

226 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हरमनप्रीत 34वें ओवर में नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्वीप करने गईं। लेकिन भारतीय कप्तान गेंद को मिस कर गयीं और गेंद पैड से फिसलती हुई लग रही थी। नाहिदा की अपील पर अंपायर ने अपनी उंगली उठा दी, जिससे हरमनप्रीत नाराज हो गईं। 

गुस्से में उन्होंने अपने बल्ले से स्टंप्स पर प्रहार किया और पवेलियन की ओर जाने से पहले अंपायर के साथ कुछ गुस्से भरे शब्दों का आदान-प्रदान किया। रास्ते में, जब वह सीमा रस्सियों तक पहुंची तो उसने भीड़ को अंगूठा दिखाया।

हरमनप्रीत ने मैच के बाद प्रस्तुति समारोह में कहा, “उन्होंने (बांग्लादेश) वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की, स्थिति के अनुसार बल्लेबाजी की। वे सिंगल ले रहे थे जो बहुत महत्वपूर्ण थे। बीच में हमने कुछ रन बनाए लेकिन जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे, तो हमने खेल को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित किया। लेकिन जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया था, कुछ दयनीय अंपायरिंग की गई थी और हम अंपायरों द्वारा दिए गए कुछ फैसलों से वास्तव में निराश हैं।”

उनके अलावा, यास्तिका भाटिया भी सुल्ताना खातून की गेंद पर विवादास्पद एलबीडब्ल्यू फैसले का शिकार हुईं, लेकिन श्रृंखला के लिए कोई डीआरएस नहीं होने के कारण, उन्हें वापस जाना पड़ा और अंपायर के फैसले पर नाराजगी व्यक्त की। अमनजोत कौर भी राबेया खान के खिलाफ मिले एलबीडब्ल्यू फैसले से नाखुश थीं।

हरमनप्रीत ने आगे कहा कि भारतीय टीम अगली बार जब भी बांग्लादेश में होगी तो अंपायरों के संदिग्ध निर्णय लेने से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होगी।

“मुझे लगता है कि खेल से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला। क्रिकेट के अलावा भी, जिस तरह की अंपायरिंग हो रही थी उससे हम बहुत आश्चर्यचकित थे। अगली बार जब हम बांग्लादेश आएंगे तो सुनिश्चित करेंगे कि हमें इस तरह की अंपायरिंग से निपटना होगा और उसके अनुसार खुद को तैयार करना होगा।”

हरमनप्रीत ने हरलीन देयोल की 77 रन की पारी की प्रशंसा की, जिससे भारत 226 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहा था, इससे पहले कि एक नाटकीय पतन हुआ, उन्होंने केवल 34 रन पर छह विकेट खो दिए और 49.3 ओवर में 225 रन बनाकर आउट हो गए और श्रृंखला 1-1 से बराबर हो गई।

“मेरा हाथ ठीक है। वह (हरलीन) आखिरी गेम में बहुत आशाजनक लग रही थी, इसलिए हमने उसे स्वतंत्र रूप से बल्लेबाजी करने के लिए प्रोत्साहित किया और उसने दोनों हाथों से मौके का फायदा उठाया। जेमी पूरी पारी के दौरान वास्तव में अच्छी थी। उसने हमारे लिए वह महत्वपूर्ण पारी खेली।”

“अच्छा खेल, बहुत कुछ सीखने को मिला और अंत में भारत से हमारा उच्चायोग भी वहां है और मुझे आशा है कि आप उसे यहां आमंत्रित कर सकते थे, लेकिन यह भी ठीक है। और यहां आने के लिए धन्यवाद सर।”

अपना दूसरा वनडे अर्धशतक पूरा करने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं हरलीन ने कहा कि वह इस पारी से मिले आत्मविश्वास को आगामी मैचों में लेना चाहती हैं।

“वास्तव में यह बल्लेबाजी के लिए अच्छा विकेट था। शुरुआत में हम संघर्ष कर रहे थे क्योंकि हम परिस्थितियों को अच्छी तरह से नहीं जानते थे। हम खेल में आगे थे और हम आउट हो गए और फिर खेल बदल गया।”

“गेम प्लान पिछले गेम जैसा ही था – हमारे खिलाड़ी (आखिरी गेम में) व्यवस्थित हो गए थे, इसलिए हैरी दी बल्लेबाजी करने गयी। आज, हमने शुरुआती विकेट खो दिए थे इसलिए मैं बल्लेबाजी करने आयी। एक अच्छी पारी के बाद बहुत आत्मविश्वास आता है। इसे आगे ले जाना चाहती हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website