हफ्तों में सबसे लंबा ठहराव, 3 दिनों के लिए ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

हफ्तों में सबसे लंबा ठहराव, 3 दिनों के लिए ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली, | तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने लगातार तीसरे दिन ईंधन की कीमतों में संशोधन को रोकना जारी रखा है, जो हफ्तों में सबसे लंबी अवधि है। तेल उत्पादन पर वैश्विक विकास से कच्चे तेल और उत्पाद की कीमतों में नरमी आई है। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर की अपरिवर्तित कीमत पर बेचा जा रहा है।

रविवार से पेट्रोल पंप की कीमत स्थिर है। शनिवार को पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि में ठहराव का एक मुख्य कारण वैश्विक तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट है, जिसमें बेंचमार्क क्रूड 69 डॉलर प्रति बैरल है जो कुछ हफ्ते पहले 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था।

ओपेक के कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचने से तेल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। यह लंबे अंतराल के बाद भारत में ईंधन की कीमतों में वास्तव में गिरावट का रास्ता बना सकता है।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमत 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार हो गई, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website