व्हाट्सऐप ने अप्रैल में 74 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स को बैन किया

व्हाट्सऐप ने अप्रैल में 74 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स को बैन किया

नई दिल्ली : मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने अप्रैल के महीने में भारत में 74 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि नए आईटी नियम 2021 के तहत ये कार्रवाई की गई है। व्हाट्सऐप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच, 74,52,500 व्हाट्सऐप खातों को बैन किया गया और इनमें से 2,469,700 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन (50 करोड़) यूजर्स हैं, ने देश में अप्रैल में रिकॉर्ड 4,377 शिकायतें प्राप्त की, और 234 पर कार्रवाई की।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, इस यूजर के लिए सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों का विवरण और व्हाट्सऐप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सऐप की अपनी निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच शिकायत अपील समिति से प्राप्त आदेश 2 थे जिस पर कार्रवाई हुई।

लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरूआत की थी, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में चिंताओं पर ध्यान देगी।

बिग टेक कंपनियों पर अंकुश लगाने को लेकर डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील पर गौर करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website