वैश्विक संकेतों से इक्विटी सूचकांकों में तेजी के साथ रियल्टी शेयरों में भी तेजी

वैश्विक संकेतों से इक्विटी सूचकांकों में तेजी के साथ रियल्टी शेयरों में भी तेजी

मुंबई। अमेरिका से मिले सकारात्मक वैश्विक संकेतों ने गुरुवार को दोपहर के कारोबार सत्र के दौरान भारत के प्रमुख शेयर सूचकांकों में तेजी देखी। दोनों प्रमुख सूचकांक – एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 – अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद तेजी से बढ़े।

प्रारंभ में, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों ने बाजारों में मात्रा औसत से ऊपर होने के साथ गैप-अप ओपनिंग की। क्षेत्रवार, सभी सूचकांकों में रियल्टी, पीएसयू और मेटल शेयरों की अगुवाई में खरीदारी देखी गई।

दोपहर करीब 12.15 बजे, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 59,677.47 अंक पर कारोबार कर रहा था, जो अपने पिछले बंद से 750.14 अंक और 1.27 प्रतिशत अधिक था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 50 भी चढ़ा। यह अपने पिछले बंद से 212.15 अंक और 1.21 प्रतिशत अधिक बढ़कर 17,758.80 अंक पर पहुंच गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि सकारात्मक एशियाई संकेतों के बाद निफ्टी 23 सितंबर को खुला और दोपहर तक बढ़ा। “निफ्टी धीरे-धीरे और स्थिर रूप से 18,000 अंक की ओर बढ़ रहा है, जब तक कि कोई वैश्विक घटना (जैसे एवरग्रांडे) इस गति को प्रभावित नहीं करती।”

ग्लोबल रिसर्च के रिसर्च कैपिटल के प्रमुख गौरव गर्ग के मुताबिक, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के बयान के साथ भावनाओं को बढ़ावा मिला है कि देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश इक्विटी प्रवाह दोगुने से अधिक बढ़कर 20.42 अरब डॉलर हो गया है। “रिजर्व बैंक के गवर्नर से कुछ समर्थन मिला, जिन्होंने लंबी अवधि के विकास को प्राप्त करने के लिए बुनियादी ढांचे, शिक्षा और डिजिटल अर्थव्यवस्था में भारी निवेश के महत्व पर जोर दिया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website