विटामिन-सी वाले फल-सब्जियों पर कोरोना की मार, 200 रुपये किलो के पार पहुंचा नींबू

विटामिन-सी वाले फल-सब्जियों पर कोरोना की मार, 200 रुपये किलो के पार पहुंचा नींबू

गाजियाबाद। कोरोना संक्रमण से बचने लिए लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। डॉक्टर भी विटामि सी वाले फलों और सब्जियों के सेवन पर जोर दे रहे हैं। ऐसे में नींबू समेत विटामिन सी वाले अन्य फलों की डिमांड बढ़ गई है। फुटकर में सौ से 120 रुपये किलो तक बिकने वाला नींबू अब 200 रुपये प्रति किलो से अधिक में बिक रहा है। 

साहिबाबाद सब्जी मंडी और पुरान बस अड्डा सब्जी मंडी में नींबू 140 से 160 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। इसके साथ ही जिले में नींबू की मांग भी बढ़कर दोगुनी गई है। नींबू के बाद सबसे ज्यादा मांग संतरे की है। मंडी में संतरा 100 रुपये प्रति किलो तो बाजार में 120 रुपये किलो तक बिक रहा है सीजन खत्म होने के कारण कीनू की आवक न के बराबर है। ऐसे में अब विदेशी माल्टा की मांग ने जोर पकड़ लिया है। माल्टा इस वक्त 140 से 150 रुपये किलो मिल रहा है। 

मौसमी की मांग भी बढ़ी है। नई मौसमी मंडी में 100 रुपये किलो मिल रही है। अंगूर भी 100 रुपये किलो बिक रहा है। ऑनलाइन डिलीवरी एप पर तो नींबू के रुपये दाम 250 रुपये को पार कर चुके हैं।

ऑनलाइन एप पर संतरा, माल्टा, मौसमी, अंगूर के दाम भी बाजार से ज्यादा हैं। अन्य फलों की बात करें तो सेब 160 से 180 रुपये में बिक रहा है। नवरात्र होने के चलते केला 60 रुपये दर्जन बिक रहा है। इस वक्त नारियल पानी की मांग भी ज्यादा है। हरा नारियल 40 से 50 रुपये और सूखा नारियल का एक पीस 40 से 50 रुपये में मिल रहा है। 

अभी और चढ़ंगे दाम
पुराना बस अड्डा सब्जी मंडी व्यापार मंडल के महामंत्री महेंद्र कुमार का कहना है कि कोरोना महामारी में नींबू की मांग सबसे ज्यादा होने से मंडी में नींबू 140 से 160 रुपये प्रति किलो बिक रहा है जबकि फुटकर में इसकी कीमत दो सौ रुपये से ज्यादा है। बाजार में कीनू आना बंद हो गया है, ऐसे में संतरे की मांग अधिक होने से वह 120 किलो तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि संतरे का सीजन न होने से आवक में कमी के चलते अगले सप्ताह से दाम और चढ़ेंगे। मौसमी की नई फसल होने से वह 100 रुपये प्रति किलो बिक रही है। कीनू की जगह विदेशी माल्टा की मांग बढ़ी है।

नींबू, मौसमी व संतरा सबसे ज्यादा फायदेमंद
सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी डॉ. अमित गोयल का कहना है कि कोरोना महामारी के दौर में मरीजों को विटामिन सी व जिंक टेबलेट लेने की सलाह दी जा रही है। नींबू, संतरा, मौसमी व आंवला विटामिन सी का महत्वपूर्ण नेचुरल सोर्स हैं। नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा सोर्स है, उसे आसानी से सब्जी, पानी में इस्तेमाल किया जा सकता है। संतरा और मौसमी के सेवन से विटामिन सी के साथ फाइवर भी भरपूर मात्रा में मिलता है। ऐसे में कोरोना के इस दौर में लोग इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी के नेचुरल सोर्स का खूब इस्तेमाल करें।

English Website