महामारी के बाद से क्रोमबुक, टैबलेट शिपमेंट में पहली बार आई गिरावट

महामारी के बाद से क्रोमबुक, टैबलेट शिपमेंट में पहली बार आई गिरावट

नई दिल्ली : दूरस्थ कार्य और सीखने के लिए त्वरित खरीदारी द्वारा संचालित पांच तिमाहियों की वृद्धि के बाद, क्रोमबुक्स और टैबलेट के वैश्विक शिपमेंट ने 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से तीसरी तिमाही में अपनी पहली गिरावट दर्ज की है। एक नए अंतर्राष्ट्रीय डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। कई भौगोलिक क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील ने अन्य श्रेणियों में खर्च बढ़ा दिया है, जिससे क्रोमबुक और टैबलेट की मांग कमजोर हो गई।

तीसरी तिमाही में क्रोमबुक शिपमेंट में 29.8 प्रतिशत (ऑन-ईयर) की गिरावट आई, जिसमें वॉल्यूम घटकर 6.5 मिलियन यूनिट हो गया, जबकि टैबलेट शिपमेंट में 9.4 प्रतिशत (ऑन-ईयर) गिरावट दर्ज की गई जो गिरकर 42.3 मिलियन यूनिट हो गई।

लेनोवो ने 23.1 प्रतिशत शेयर के साथ क्रोमबुक शिपमेंट का नेतृत्व किया, जबकि ऐप्पल ने 34.6 प्रतिशत शेयर के साथ टैबलेट शिपमेंट का नेतृत्व किया।

आईडीसी के मोबिलिटी और कंज्यूमर डिवाइस ट्रैकर्स के साथ विश्लेषक और वरिष्ठ शोधार्थी अनुरूपा नटराज ने कहा, “कई स्कूलों और सरकारों ने दूरस्थ शिक्षा के लिए उपकरण उपलब्ध कराने के लिए अपना बजट उड़ा दिया और यहां तक कि उपभोक्ताओं ने 2020 में सीखने के लिए आक्रामक तरीके से उपकरण खरीदे। नतीजतन, शिक्षा बाजार में कुछ संतृप्ति निकट अवधि में होने की उम्मीद है।”

हालांकि, क्रोमबुक एशिया/प्रशांत (जापान और चीन को छोड़कर), लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे उभरते बाजारों में अपने पदचिह्न् बढ़ाना जारी रखते हैं।

नटराज ने कहा, “लेकिन इन क्षेत्रों में कुल क्रोमबुक वॉल्यूम में बिक्री 13 प्रतिशत से भी कम है और इसलिए वैश्विक बाजार में आगे बढ़ने से बहुत दूर हैं।”

मांग में मंदी के बावजूद, लॉजिस्टिक्स, हेल्थकेयर और बैंकिंग जैसे वर्टिकल में टैबलेट का व्यावसायिक उपयोग जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि महामारी ने इनमें से कई व्यवसायों के दिन-प्रतिदिन के संचालन के तरीके को बदल दिया है, जैसा कि सोमवार को रिपोर्ट में दिखाया गया था।

आईडीसी के मोबिलिटी और कंज्यूमर डिवाइस ट्रैकर्स के शोध प्रबंधक जितेश उब्रानी ने कहा, “हालांकि इन श्रेणियों में गिरावट के लिए मांग में कमी मुख्य रूप से जिम्मेदार है, सीमित आपूर्ति भी एक कारक रही है।”

उन्होंने कहा कि इन दो कारकों के संयोजन से पीसी निर्माताओं के लिए अवसर पैदा होने की संभावना है क्योंकि साझा पुर्जो, उत्पादन क्षमता और माल की उपलब्धता को अन्य श्रेणियों जैसे कि विंडोज नोटबुक या शायद गेमिंग पीसी में स्थानांतरित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website