भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

नई दिल्ली, | देश में ईंधन की कीमतों में गुरुवार को कोई बदलाव नहीं किया गया। तेल विपणन कंपनियों ने फिलहाल एक ठहराव या विराम मोड पर रहने और साथ ही तेल की कीमतों पर वैश्विक घटनाक्रम का विश्लेषण करने का फैसला किया है। फिलहाल पेट्रोल और डीजल का दिल्ली में पंप मूल्य क्रमश: 90.40 रुपये प्रति लीटर और 80.73 रुपये प्रति लीटर है।

कंपनियों ने बीते गुरुवार को दाम घटाए थे। तब सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 16 पैसे और डीजल के रेट में 14 पैसे तक कम किए थे।

देश में गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत अपरिवर्तित रही, लेकिन संबंधित राज्यों में स्थानीय स्तर के आधार पर इसका खुदरा मूल्य स्तर भिन्न रहा।

मुंबई और देश के कई अन्य शहरों में प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक बना हुआ है।

पिछले 24 दिनों से तेल की कीमतों को स्थिर रखने के बाद लगातार दो दिन – 24 और 25 मार्च को पहली बार ओएमसी ने मूल्य में कटौती की थी।

इसने 30 मार्च को फिर से कीमतें घटाई थी।

इसके बाद, 15 अप्रैल को एक बार फिर से कीमत गिरने के बाद अब पिछले 15 दिनों से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कुल मिलाकर, 2021 में पेट्रोल की कीमतों में अब तक 77 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 74 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है।

इससे पहले, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2021 में 26 बार इजाफा हुआ था, जिसमें पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

English Website