बीपीसीएल ने 1 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ तेलंगाना में इथेनॉल संयंत्र की योजना बनाई

बीपीसीएल ने 1 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ तेलंगाना में इथेनॉल संयंत्र की योजना बनाई

हैदराबाद, | भारत पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से तेलंगाना में पहली पीढ़ी का इथेनॉल उत्पादन संयंत्र स्थापित करने में रुचि दिखाई है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की एक उच्चस्तरीय टीम ने तेलंगाना के प्रमुख सचिव (उद्योग और वाणिज्य) जयेश रंजन से यहां मंगलवार को 5 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला संयंत्र स्थापित करने में रुचि व्यक्त करते हुए मुलाकात की।

यह बैठक केंद्र सरकार द्वारा देश में इथेनॉल उत्पादन बढ़ाने के लिए अनुकूल नीति की घोषणा के बाद हुई है।

बीपीसीएल टीम का नेतृत्व इसके कार्यकारी निदेशक (जैव ईंधन) अनुराग सरावगी ने किया। टीम में ईडी, इंजीनियरिंग और उत्पाद एल. आर. जैन, और प्रोजेक्ट लीडर, केएचपीएल प्रोजेक्ट, बी. मनोहर भी शामिल रहे।

सरावगी ने बताया कि मोटर स्पिरिट में 10 प्रतिशत सम्मिश्रण आवश्यकताओं पर विचार करते हुए तेलंगाना में आज की तारीख में इथेनॉल की कमी है। जून 2021 में नीति आयोग और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा जारी रोड मैप दस्तावेज के अनुसार 2025-26 तक 20 प्रतिशत सम्मिश्रण लक्ष्यों को देखते हुए, बीपीसीएल 500 केएलडी क्षमता का ग्रेन-बेस्ड पहली पीढ़ी के इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा है।

इससे न केवल पहली पीढ़ी के एथेनॉल का उत्पादन सुगम होगा और राज्य को बेहतर राजस्व का योगदान होगा, बल्कि राज्य में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अधिक रोजगार भी पैदा होगा। यह परियोजना वायु प्रदूषण को कम करने में भी काफी मददगार साबित होगी।

प्रतिनिधिमंडल ने अधिकारी को बताया कि परियोजना की स्थापना के लिए उन्हें पानी के स्रोत के करीब 100 एकड़ जमीन की जरूरत है, क्योंकि संयंत्र को अपने नियमित संचालन के लिए लगभग 4,000 केएल लीटर पानी की आवश्यकता होगी।

रंजन ने आश्वासन दिया कि तेलंगाना सरकार संयंत्र स्थापित करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी और आवश्यक मंजूरी के साथ भूमि आवंटन में तेजी लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website