फोनपे पल्स ने भारत में डिजिटल भुगतान में दिलचस्प रुझानों का किया खुलासा

फोनपे पल्स ने भारत में डिजिटल भुगतान में दिलचस्प रुझानों का किया खुलासा

नई दिल्ली : भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने सोमवार को फोनपे पल्स लॉन्च किया। यह डिजिटल भुगतान पर डेटा, अंतर्दृष्टि और रुझानों के साथ भारत की पहली इंटरैक्टिव वेबसाइट है। यह वेबसाइट 30 करोड़ से अधिक भारतीयों की डिजिटल लेन-देन की आदतों का विश्लेषण करती है, ताकि यह दिखाया जा सके कि भारत जिला स्तर तक कैसे भुगतान कर रहा है।

डिजिटल भुगतान प्रवृत्तियों पर सटीक और व्यापक डेटा के लिए पल्स भारत का पसंदीदा गंतव्य है। 45 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ, फोनपे का डेटा देश की डिजिटल भुगतान आदतों का प्रतिनिधि है। यह सटीक और बारीक डेटा प्राप्त करने के लिए सरकार, नीति निर्माताओं, मीडिया, उद्योग विश्लेषकों, व्यापारी भागीदारों, विश्वविद्यालयों और छात्रों सहित हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रासंगिक है। यह डिजिटल भुगतान की बेहतर समझ और विकास के नए अवसरों में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि को सक्षम करेगा।

फोनपे पल्स ने भारत में डिजिटल भुगतान के कुछ दिलचस्प रुझानों का भी खुलासा किया है।

डिजिटल भुगतान एक अखिल भारतीय आदत है। 19,000 पिन कोड वाले 30 करोड़ से अधिक भारतीय अब डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं। हर पांच फोनपे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से चार टियर 2 और टियर 3 शहरों से हैं, और प्रत्येक तीन में से दो उपयोगकर्ता टियर 3 शहरों से हैं।

अधिकांश भारतीय ऑनलाइन पैसे भेजने की खोज कर रहे हैं। फोनपे ऐप पर पहली बार होने वाले 63 प्रतिशत से अधिक लेन-देन पैसे ट्रांसफर करने के लिए होते हैं, यह पुष्टि करते हुए कि यह श्रेणी ग्राहकों के लिए यूपीआई ऐप डाउनलोड करने के लिए शुरुआती हुक के रूप में कार्य करती है। फोनपे ने इस श्रेणी के लिए लेनदेन में 182 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और वित्तवर्ष 2020 और 2021 की दूसरी तिमाही के बीच ग्राहकों में 72 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

हमारे छोटे शहरों में बड़ी चीजें हो रही हैं। भारत में टियर 2 और 3 शहर डिजिटल निवेश और बीमा श्रेणियों में बड़ी छलांग लगा रहे हैं। फोनपे की बीमा पेशकश मुख्य रूप से टियर 3 शहरों और उसके बाहर के ग्राहकों से (2/3 से अधिक) खरीदी जाती है। देश में 99 प्रतिशत से अधिक पिन कोड और म्यूचुअल फंड निवेश से 95 प्रतिशत से अधिक पिन कोड से सोना खरीदा गया था।

फोनपे एक रोड ट्रिप पर जाता है :

एक फोनपे उपयोगकर्ता ने पिछले साल 13 राज्यों में 75 पेट्रोल पंपों का दौरा किया और भुगतान किया। यह वास्तव में भारत में डिजिटल भुगतान के पैमाने का प्रतिनिधित्व करता है। फोनपे देशभर में हजारों ईंधन व्यापारियों के साथ लाइव है, जिसमें साल दर साल अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

चाबियां, मास्क, सैनिटाइजर और फोनपे :

महामारी ने कई स्टोर व्यापारियों और ग्राहकों को नकद के बजाय डिजिटल भुगतान का चयन करने के लिए मजबूर कर दिया है, और यह घर छोड़ने से पहले हमारी चेकलिस्ट बन गई है। वास्तव में, स्टोर लेनदेन में अग्रणी शीर्ष पांच शहर – बेंगलुरु, नासिक, औरंगाबाद, विशाखापत्तनम और रंगारेड्डी जिला आपको आश्चर्यचकित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website