फोनपे ने नेपाल में एक विशेष समारोह में अपनी यूपीआई सेवाओं का प्रदर्शन किया

फोनपे ने नेपाल में एक विशेष समारोह में अपनी यूपीआई सेवाओं का प्रदर्शन किया

काठमांडू: फोनपे इंडिया ने नेपाल में एक विशेष समारोह में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं का प्रदर्शन किया।

इस कार्यक्रम में नेपाल के वित्तीय क्षेत्र के महत्वपूर्ण हितधारक मौजूद थे। इनमें बैंकिंग सेक्टर, भुगतान प्रणाली प्रदाता, यूपीआई स्वीकार करने वाले व्यापारी और व्यापारी संघों के प्रतिनिधि शामिल हैं। कार्यक्रम का आयोजन नेपाल के सबसे बड़े भुगतान तंत्र ऑपरेटर फोनपे पेमेंट सर्विस लिमिटेड की मदद से किया गया था जो नेपाल में भारत के एनआईपीएल जैसा है।

फोनपे नेटवर्क के सीईओ दिवस सपकोटा ने अपने संबोधन में नेपाल की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए यूपीआई की क्षमता को रेखांकित किया। इसके बाद नेपाल की अर्थव्यवस्था और वित्तीय परिदृश्य पर सीमा पार भुगतान के प्रभाव पर पैनल चर्चा हुई।

पैनल में कुमारी बैंक के मुख्य डिजिटल बैंकिंग अधिकारी अनीश तामरकर, नेपाल टूरिज्म बोर्ड की प्रबंधक श्रद्धा श्रेष्ठ, ई-सेवा के सीईओ जगदीश खड्का और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के आईसीटी/एमआईएस कंसल्टेंट विवेक राणा शामिल थे।

पैनल चर्चा में सीमा पार भुगतान से जुड़े कई मुद्दों को उठाया गया और नेपाल की अर्थव्यवस्था तथा वित्तीय परिदृश्य पर उनके प्रभावों के बारे में बात हुई। इसके साथ ही नियामक बाधाओं और अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के पर भी चर्चा की गई। पैनलिस्टों ने नेपाल के पर्यटन क्षेत्र पर यूपीआई के सकारात्मक असर को रेखांकित किया, खासकर नकदी रहित भुगतान की सुविधा के जरिये पर्यटकों के समग्र अनुभव में बेहतरी के जरिये।

फोनपे (भारत) के अंतर्राष्ट्रीय भुगतान के सीईओ रितेश पाई ने कहा, “यहां नेपाल के वित्तीय क्षेत्र के महत्वपूर्ण हितधारक मौजूद हैं। इनमें फोनपे (नेपाल), अग्रणी कारोबारी और आतिथ्य तथा पर्यटन क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह उस सामूहिक भावना का साक्षी है जो नेपाल में यूपीआई की सफलता सुनिश्चित करेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website