पेटीएम ने साल-दर-साल 38 फीसदी की बम्पर परिचालन राजस्व वृद्धि दर्ज की, शुद्ध मुनाफा 170 करोड़ रुपये बढ़ा

पेटीएम ने साल-दर-साल 38 फीसदी की बम्पर परिचालन राजस्व वृद्धि दर्ज की, शुद्ध मुनाफा 170 करोड़ रुपये बढ़ा

नई दिल्ली : भारत की अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने एक और प्रभावशाली तिमाही वृद्धि दर्ज की है। साल-दर-साल 38 प्रतिशत की बंपर वृद्धि के साथ वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में उसका परिचालन राजस्व 2,850 करोड़ रुपये हो गया।

विकास और परिचालन लाभ के कारण कंपनी का कर भुगतान के बाद का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 170 करोड़ रुपये बढ़कर 222 करोड़ रुपये हो गया।

ईएसओपी से पहले पेटीएम का कर पूर्व लाभ दिसंबर 2023 की तिमाही में 219 करोड़ रुपये रहा जबकि सितंबर 2023 में समाप्त तिमाही में यह 153 करोड़ रुपये (यूपीआई प्रोत्साहनों को छोड़कर) था। कंपनी ने अपने आय-व्यय विवरण में कहा कि इस तिमाही में फिनटेक दिग्गज ने 14 लाख डिवाइसों का आँकड़ा पार कर लिया।

पेटीएम के भुगतान राजस्व में साल-दर-साल 45 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो 1,730 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इसके अलावा, भुगतान खंड के लाभ में महत्वपूर्ण सुधार हुआ। शुद्ध भुगतान मार्जिन सालाना 63 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि के साथ 748 करोड़ रुपये हो गया। वित्तीय सेवाओं और अन्य से प्राप्त राजस्व भी तीसरी तिमाही में सालाना आधार पर 36 करोड़ रुपये बढ़कर 607 करोड़ रुपये हो गया।

जीएमवी बढ़ने, मर्चेंट सब्सक्रिप्शन राजस्व और प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकृत ऋणों की वृद्धि के कारण यह उपलब्थि हासिल हो सकी। इन-स्टोर भुगतान में अपने मजबूत नेतृत्व के दम पर पेटीएम के पास अब एक करोड़ व्यापारी हैं।

इसके अलावा, वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में पेटीएम के लेनदेन करने वाले औसत मासिक यूजर (एमटीयू) 10 करोड़ रहे, क्योंकि देश में उपभोक्ता अब भी मोबाइल भुगतान को अपना रहे हैं।

यह पेटीएम साउंड बॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीनों जैसे इसके अग्रणी उपकरणों की मजबूत वृद्धि का पूरक है। शुद्ध भुगतान मार्जिन और वित्तीय सेवा व्यवसाय में वृद्धि के कारण योगदान लाभ सालाना आधार पर 45 प्रतिशत बढ़कर 1,520 करोड़ रुपये हो गया।

अपने मार्केटिंग सर्विसेज सेगमेंट (पूर्व में क्लाउड और कॉमर्स) के भीतर, कंपनी पेटीएम ऐप ट्रैफ़िक के मौद्रीकरण का लाभ उठा रही है। इस खंड में टिकटिंग (यात्रा, फिल्में, कार्यक्रम आदि को कवर करना), विज्ञापन, क्रेडिट कार्ड मार्केटिंग और सौदे तथा उपहार वाउचर जैसी विभिन्न सेवाएं शामिल हैं। विशेष रूप से, वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में मार्केटिंग सेवाओं के राजस्व में साल-दर-साल 22 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो 514 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

एक व्यापारी भुगतान नेतृत्वकर्ता के रूप में पेटीएम को व्यापारी ऋणों पर निरंतर वृद्धि देखने को मिल रही है। टेकरेट में सुधार के कारण कंपनी द्वारा वितरित ऋण का मूल्य सालाना आधार पर 56 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 15,535 करोड़ रुपये हो गया। इसने दिसंबर तिमाही में 490 करोड़ रुपये के हाई-टिकट लोन भी बांटे हैं।

पेमेंट्स वर्टिकल में, कंपनी का मल्टी-डिवाइस-नेतृत्व वाला दृष्टिकोण अधिग्रहण क्षेत्र में उसके प्रभुत्व को मजबूत करेगा। इसके अतिरिक्त, इसका इरादा वृद्धिशील और मौद्रीकरण योग्य ग्राहक अधिग्रहण उत्पन्न करने के लिए उभरते उपयोग के मामलों जैसे कि यूपीआई और ऑटोपे पर क्रेडिट को प्राथमिकता देना है।

मार्केटिंग सेवाओं में बदलाव करते हुए, पेटीएम व्यापारियों को डील, उपहार वाउचर और लॉयल्टी सेवाएं प्रदान कर रहा है। साथ ही ई-कॉमर्स कार्यात्मकताओं को सक्षम कर रहा है।

पेटीएम विभिन्न ब्रांडों और व्यवसायों के लिए अपने ऐप पर विज्ञापन की सुविधा भी दे रहा है।

वित्तीय सेवा क्षेत्र में, कंपनी नए ऋण देने वाले भागीदारों को शामिल करके अपनी उच्च-टिकट ऋण पेशकश का विस्तार कर रही है। यह पेटीएम उपभोक्ता आधार के लिए एम्बेडेड बीमा, व्यापारी बीमा और क्रॉस-सेलिंग इक्विटी ट्रेडिंग सेवाओं को भी बढ़ा रहा है।

पेटीएम अनुकूलित वर्कफ़्लो बनाने के साथ-साथ ऑपरेटिंग लीवरेज को बढ़ाने के लिए एआई आधारित दक्षता का भी उपयोग कर रहा है। वे प्रौद्योगिकी और इसके बढ़ते उपयोग के मामले को देखते हुए कर्मचारी लागत से महत्वपूर्ण परिचालन लाभ की उम्मीद करते हैं। यह गुजरात के गिफ्ट सिटी में वित्तीय सेवाओं, फिनटेक और उद्यमिता के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय नवाचार केंद्र के विकास में उनके हालिया 100 करोड़ रुपये के निवेश में परिलक्षित होता है।

कंपनी के बोर्ड ने नोएडा में अपनी पूर्व-आवंटित भूमि पर एक परिसर स्थापित करने के लिए एसीई बिल्डर्स के साथ अपने संयुक्त विकास समझौते को भी मंजूरी दे दी है, जिसके लिए पेटीएम को कोई खर्च नहीं करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website