क्या बाजार का उत्साह हद से ज्यादा बढ़ गया है : विशेषज्ञ

क्या बाजार का उत्साह हद से ज्यादा बढ़ गया है : विशेषज्ञ

नई दिल्ली : जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने मंगलवार को कहा कि निवेशक सोच रहे हैं कि क्या बाजार में मौजूदा उत्साह जरूरत से ज्यादा है, खासकर मिड और स्मॉल कैप में जहां वैलुएशन बहुत ऊंचा है।

उन्होंने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच आईटी क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन के बाद व्यापक बाजार में मुनाफावसूली हुई। एफआईआई प्रवाह मिला जुला है।

उन्होंने कहा, “भू-राजनीतिक तनाव के बीच तेल की कीमतें स्थिर हैं। नवीनतम आईआईपी वृद्धि निकट अवधि में नरमी का संकेत देती है।”

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि नई ऊंचाई बनाने के बाद निफ्टी लाल निशान में फिसल गया और 55 अंकों की गिरावट के साथ निफ्टी 22,042 के स्तर पर बंद हुआ। उन्होंने कहा कि सेक्टर के हिसाब से यह मिली जुली स्थिति है और मेटल तथा एफएमसीजी में खरीददारी देखी गई।

खेमका ने कहा, “मेटल फोकस में थीं और रिपोर्ट है कि चीन एक विशेष सौभरेन बांड योजना के तहत ऋण जारी कर 139 बिलियन डॉलर की नई प्रोत्साहन राशि पर विचार कर रहा है।”

उन्होंने कहा कि ईसीबी की प्रारंभिक दरों में कटौती और मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच सेंटीमेंट्स कमजोर हैं।

उन्होंने कहा, “चीन में चौथी तिमाही के जीडीपी, यूके और यूरोप में मुद्रास्फीती और मंगलवार और बुधवार को जारी होने वाले अमेरिकी खुदरा बिक्री डेटा जैसे आर्थिक आंकड़ों ने निवेशकों को किनारे रखा।”

उन्होंने कहा कि वैश्विक संकेतों के बाद घरेलू शेयर बाजार ने पिछले कुछ सत्रों में तेजी के बाद लाल निशान में प्रवेश किया।

खेमका ने कहा, “कुल मिलाकर हम उम्मीद करते हैं कि बाजार मजबूत होगा। बैंकिंग स्टॉक फोकस में रहेंगे। एचडीएफसी बैंक अपने नतीजों की घोषणा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website