एफआईएमआई ने लौह अयस्क पर कर्नाटक सरकार के दिशानिर्देशों का विरोध किया

एफआईएमआई ने लौह अयस्क पर कर्नाटक सरकार के दिशानिर्देशों का विरोध किया

बेंगलुरु : फेडरेशन ऑफ इंडियन मिनरल इंडस्ट्रीज (एफआईएमआई) ने कर्नाटक सरकार को बेल्लारी, चित्रदुर्ग और तुमकुर जिलों से लौह अयस्क के प्रेषण और परिवहन पर हाल के दिशानिर्देशों पर आपत्ति जताई है।

दिशानिर्देश पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के मद्देनजर जारी किए गए थे, जिसमें भारत में बाकी की तर्ज पर राज्य से लौह अयस्क के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया गया था।

बेल्लारी, चित्रदुर्ग, तुमकुर के तीन जिलों से लौह अयस्क के प्रेषण पर राज्य सरकार द्वारा हाल ही में जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, उन्होंने परमिट जारी करने के लिए केवल 31 मार्च, 2022 तक के स्टॉक पर विचार किया है। इस तरह के परि²श्य में पट्टेदार इस दुविधा में हैं कि नए उत्पादन से लौह अयस्क कैसे बेचा जाए क्योंकि खान और भूविज्ञान निदेशालय नए स्टॉक पर परमिट जारी करने से इनकार करता है।

फेडरेशन ने सरकार को लिखे पत्र में लिखा, “एफआईएमआई दक्षिणी क्षेत्र के अनुसार, उक्त शर्त पूरी तरह से अनुचित है, अदालत के आदेश के विपरीत और विकृत है और इसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। परिणामस्वरूप एक स्पष्टीकरण जारी किया जा सकता है कि उक्त दिशानिर्देश लौह अयस्क की सभी आवाजाही के लिए लागू हैं।”

पत्र में लिखा गया, “हम इस संदर्भ में यह भी प्रस्तुत करने के लिए बाध्य हैं कि दिशानिर्देशों से यह बताने के लिए कोई कारण या औचित्य नहीं है कि उक्त प्रतिबंध क्यों लाया गया है। दूसरी ओर, आदेश से यह स्पष्ट है कि अनुमति दी गई थी। इसके तहत तीन जिलों में उत्पादित सभी अयस्क तक फैला हुआ है, जहां पहले के तरीके पर और जिन व्यक्तियों को, अयस्क बेचा गया था, उन पर प्रतिबंध लगाए गए थे।”

अतीत में की गई कई अदालती टिप्पणियों का हवाला देते हुए, फेडरेशन ने जोर देकर कहा कि यह कानून का एक स्थापित सिद्धांत है कि एक निर्णय को समग्र रूप से पढ़ा जाना चाहिए और उसे संपूर्णता में पढ़कर समझा जाना चाहिए।

प्रणाली में अस्पष्टता के कारण कर्नाटक से अयस्क खरीदने वाले खनिकों, इस्पात संयंत्रों और स्पंज आयरन प्लांट के व्यवसाय संचालन बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। यहां तक कि ट्रांसपोर्टरों और स्थानीय समुदाय को भी खदानों से अयस्कों का परिवहन न होने के कारण बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है। एफआईएमआई ने कर्नाटक सरकार से दिशा-निर्देशों में उक्त प्रतिबंध को वापस लेने के लिए तत्काल कदम उठाने और ’20 मई, 2022 के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए’ राज्य में उत्पादित सभी लौह अयस्क की मुक्त आवाजाही की अनुमति देने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website