इराक ने ट्रेन से तेल का सीमित परिवहन बहाल किया

इराक ने ट्रेन से तेल का सीमित परिवहन बहाल किया


बगदाद,
| इराकी रिपब्लिक रेलवे कंपनी (आईआरआर) ने घोषणा की है कि उसने रेलवे क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से देश के मध्य क्षेत्र से दक्षिण तक तेल के सीमित परिवहन को फिर से शुरू किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय अल-सबा अखबार के हवाले से बताया कि रविवार को सरकार के स्वामित्व वाले निगम ने कंपनी के कर्मचारियों द्वारा अपनी 100 रेल टैंक कारों के पुनर्वास की भी घोषणा की। कर्मचारियों ने कंपनी के कई क्षतिग्रस्त भवनों और उपकरणों का भी पुनर्निर्माण किया है।

आईआरआर के प्रमुख तालिब अल-हुसैनी ने कहा कि तेल मंत्रालय के साथ एक अनुबंध के तहत, आईआरआर फिलहाल प्रतिदिन 1,000 क्यूबिक मीटर तेल बगदाद के उत्तर में स्थित सलहुदीन प्रांत में बसजी तेल रिफाइनरी से बसरा के दक्षिणी प्रांत में उम्म कासर पोर्ट तक परिवहन कर रहा है।

अल-हुसैनी ने बताया कि यह अनुबंध रेलवे कंपनी को मुनाफे वाली कंपनियों में से एक बना देगा।

अल-हुसैनी ने यह भी कहा कि कंपनी के पास 250 नई रेल टैंक कारों को आयात करने का अनुबंध है। इनमें से 39 इराक में आ चुकी हैं और 150 अन्य रेल टैंक कार अगले कुछ दिनों में आएंगी, जबकि शेष 61 रेल टैंक कारें बाद में पहुंचेंगी।

गौरतलब है कि इराक कच्चे तेल के निर्यात पर निर्भरता को कम करके देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना चाहता है। साथ ही यह उन कंपनियों को सहयोग देना चाहता है, उन्हें पुनर्जीवित करना चाहता है जो वर्षो के युद्ध और संघर्ष के कारण बुरी तरह प्रभावित थीं।

इस समय इराकी अर्थव्यवस्था कच्चे तेल के निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर करती है, जो देश के राजस्व का 90 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website