इंटेल द्वारा दुनिया की पहली व्यावसायिक रूप से उपलब्ध चिप ने पूरे किए 50 साल

इंटेल द्वारा दुनिया की पहली व्यावसायिक रूप से उपलब्ध चिप ने पूरे किए 50 साल

नई दिल्ली : दुनिया के पहले व्यावसायिक रूप से उपलब्ध माइक्रोप्रोसेसर की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर चिप-निर्माता इंटेल ने सोमवार को कहा कि ‘4004’ प्रोसेसर ने आधुनिक माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटिंग के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। 1969 में, निप्पन कैल्कुलेटिंग मशीन कॉर्पोरेशन ने अपने इंजीनियरिंग प्रोटोटाइप कैलकुलेटर, बूसीकॉम 141-पीएफ के लिए एकीकृत सर्किट का एक सेट डिजाइन करने के लिए इंटेल से संपर्क किया है।

इंटेल इंजीनियर फेडेरिको फागिन और उनकी टीम ने 12 कस्टम चिप्स के लिए मूल योजनाओं को अनुकूलित किया और चार चिप्स का एक सेट तैयार किया है जिसमें 4004 सीपीयू शामिल हैं, जो तमाम चुनौतियों को पूरा करता है।

नवंबर 1971 में अपनी शुरुआत के साथ, 4004 एक मानव नाखून के आकार में, 1946 में निर्मित पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर के समान कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान की।

इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर ने कहा, “इस साल 4004 चिप की 50वीं वर्षगांठ है। इस बारे में सोचें कि हमने पिछली आधी सदी में कितना कुछ हासिल किया है। यह प्रौद्योगिकी के लिए एक पवित्र क्षण है। इसने कंप्यूटिंग को वास्तव में आगे बढ़ाया है!”

4004 की सफलता ने साबित कर दिया कि जटिल एकीकृत सर्किट बनाना और उन्हें एक चिप पर एक नाखून के आकार में फिट करना संभव था।

इंटेल ने एक बयान में कहा, इसके आविष्कार ने एक नई यादृच्छिक तर्क डिजाइन पद्धति भी स्थापित की, जो कि आज के आधुनिक उपकरणों में पाए जाने वाले चिप्स बनाने के लिए विकसित होने से पहले माइक्रोप्रोसेसरों की अगली पीढ़ियों का निर्माण किया जाएगा।

1970 में, यह स्पष्ट था कि माइक्रोप्रोसेसरहमारे सिस्टम को डिजाइन करने के तरीके को बदल देंगे, इसके बजाय हार्डवेयर का उपयोग करने से सॉफ्टवेयर पर स्विच करेंगे। फागिन ने कहा, “जिन्होंने टेड हॉफ और स्टेन मेजर के साथ इंटेल 4004 का डिजाइन और उत्पादन किया था।

उन्होंने कहा, “लेकिन जिस गति से माइक्रोप्रोसेसर समय के साथ विकसित हुए और उद्योग द्वारा अपनाया गया वह वास्तव में आश्चर्यजनक था।”

लेटेस्ट 12वीं पीढ़ी के इंटेल कोर प्रोसेसर जिसका खुलासा कंपनी के नेताओं ने अक्टूबर में इंटेल इनोवेशन इवेंट में किया, जो कंप्यूटिंग के एक नए युग की शुरूआत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website