अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए कदम उठाएगा श्रीलंका

अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए कदम उठाएगा श्रीलंका


कोलंबो :
श्रीलंका के ट्रेजरी सचिव महिंदा सिरिवर्धना ने सोमवार को कहा कि देश सार्वजनिक वित्त (पब्लिक फाइनेंस) को मजबूत करने सहित अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए कदम उठाएगा। सिरिवर्धना ने यह टिप्पणी उस समय की है, जब श्रीलंका सरकार ने सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में एक प्रतिनिधिमंडल भेजा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल में लगभग 125 अरब श्रीलंकाई रुपये (38.4 करोड़ डॉलर) के बैंक नोट छापे गए थे और विदेशी मुद्रा की कमी बढ़ने के बावजूद सरकारी खर्च में भी वृद्धि हुई है।

सिरिवर्धना ने कहा कि सरकार को संसाधनों का सावधानीपूर्वक प्रबंधन करना होगा और बजट घाटे को कम करना चाहिए, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था में कई समस्याएं पैदा हुई हैं।

अधिकारी ने कहा कि सरकार के पास पर्याप्त राजस्व नहीं है और वह अब विदेशी ऋण लेने की स्थिति में नहीं है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “पूरे घाटे को घरेलू स्तर पर वित्तपोषित किया जाना है। सीमित घरेलू संसाधन होने के कारण केंद्रीय बैंक पैसा खोजने के लिए मजबूर है।”

श्रीलंकाई सरकार ने पिछले सप्ताह सभी ऋणों के पुनर्भुगतान को तब तक अंतरिम अवधि के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया था, जब तक कि उसे आईएमएफ द्वारा समर्थित एक व्यवस्थित और सहमतिपूर्ण ऋण पुनर्गठन कार्यक्रम प्राप्त नहीं हो जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website