अनानास और नींबू के बाद त्रिपुरा ने शुरू किया कटहल का निर्यात

अनानास और नींबू के बाद त्रिपुरा ने शुरू किया कटहल का निर्यात

अगरतला, | त्रिपुरा ने अपने यहां के ताजे रसीले अनानास और नींबू को दुबई में भेजने के बाद अब ब्रिटेन में कटहल भेजने का काम शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। त्रिपुरा बागवानी विभाग के निदेशक डॉ फणीभूषण जमातिया ने कहा कि केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के माध्यम से 300 कटहल 1,200 किलोग्राम दिल्ली से लंदन भेजे गए हैं।

जमातिया ने बताया, “त्रिपुरा बागवानी विभाग के माध्यम से गुवाहाटी स्थित एक निर्यात एजेंसी ने मेलाघर (पश्चिमी त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में) किसानों से कटहल लेकर गुरुवार को उन्हें दिल्ली भेज दिया।”

उन्होंने कहा कि यह एक ट्रायल कंसाइनमेंट है और अगर इन उत्पादों को विदेशों में अच्छा बाजार मिलता है, तो आगे इस तरह के निर्यात के होने की और भी उम्मीद है।

त्रिपुरा के कृषि और पर्यटन मंत्री प्रणजीत सिंघा रॉय ने एक ट्वीट में कहा, “इंग्लैंड को मिलेगा त्रिपुरा के मीठे कटहल का स्वाद। पहली बार त्रिपुरा कटहल का निर्यात कर रहा है, जिसमें अपार संभावनाएं हैं। पहली खेप भेज दी गई है। राज्य की रानी अनानास के बाद अब कटहल भी निर्यात सूची में है। हमारे किसानों, कृषि और बागवानी विभाग को प्रणाम। राज्य की रानी अनानास के बाद अब कटहल भी निर्यात की सूची में शामिल हो गया है। इसका श्रेय हमारे किसानों, कृषि और बागवानी विभाग को जाता है।”

English Website