हांगकांग में देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे 10 लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

हांगकांग में देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे 10 लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

हांगकांगः हांगकांग ने देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे 10 लोगों के खिलाफ अदालती कार्रवाई शुरू कर दी है। अभियोग पत्र के अनुसार इन लोगों पर अवैध तरीके से सीमा पार करने के आरोप हैं जबकि दो पर इसके लिए योजना बनाने के अतिरिक्त आरोप हैं। शेनझेन में यानतिआन जिला जन अदालत ने बताया कि  हांगकांग में चीन के नए सुरक्षा कानून अमल आने के बाद इस बात की आशंका प्रबल हो गई है कि इनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई हो सकती है। 

12 हांगकांगर्स कन्सर्न ग्रुप ने बताया कि जिन लोगों पर आरोप लगे हैं उनमें से सात के परिवार को अदालत द्वारा नियुक्त उनके वकीलों के फोन कॉल आए और सोमवार से सुनवाई शुरू होने की जानकारी मिली । हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने सुनवाई शुरू होने की पुष्टि नहीं की। झाओ ने कहा कि संबंधित लोगों को अवैध रूप से सीमा पार करने या अन्य लोगों को सीमा पार कराने में संयोजक बनने का संदेह है और कानून के अनुसार इन पर अभियोग चल रहा है। इस मामले पर अमेरिकी दूतावास के एक बयान को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि यह चीन की न्यायिक संप्रभुता में हस्तक्षेप है।

इन 10 के अलावा दो नाबालिगों पर अलग से मुकद्दमा चलने की आशंका है। ये सभी नाव पर सवार थे। नौका ताइवान जा रही थी लेकिन बीच में ही चीनी तट रक्षक ने इन्हें 23 अगस्त को पकड़ लिया। इन 12 लोगों के परिवारों का कहना है कि उन्हें अपना वकील लाने से रोका गया है। वे इसे राजनीति से प्रेरित आरोप बता रहे हैं। दोषी पाए जाने पर आरोपियों को एक साल की सजा सीमा पार करने और सात साल की सजा इस पूरी यात्रा को अमलीजामा पहनाने के लिए मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website