सड़क यातायात सुरक्षा सुनिश्चित करने का महत्व

सड़क यातायात सुरक्षा सुनिश्चित करने का महत्व

बीजिंग : वर्ष 2012 में चीन में प्रति 100 घरों में निजी कारों की संख्या 20 से अधिक पहुंच गयी, जो आधिकारिक तौर पर ऑटोमोबाइल समाज में प्रवेश कर गई। उस समय, यातायात सुरक्षा की स्थिति आशावादी नहीं थी। नवम्बर 2012 में चीनी राज्य परिषद ने हर साल 2 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा दिवस’ के रूप में स्थापित करने को मंजूरी दी।

2 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा दिवस’ के रूप में निर्धारित किए जाने का कारण मुख्य रूप से सड़क दुर्घटनाओं के लिए अलार्म नंबर ‘122’ है। चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के क्रोनिक रोग केंद्र के चोट निवारण और नियंत्रण कार्यालय से मिली रिपोर्ट के अनुसार, सड़क दुर्घटनाओं में लगने वाली चोटें आत्महत्या की जगह ‘चोट से होने वाली मौत’ का नंबर एक कारण बन गई हैं।

यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है, जिसे पूरे समाज को बहुत महत्व देना चाहिए और यह लोगों की खुशी और सुरक्षा से संबंधित है। ‘राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा दिवस’ की स्थापना से सुरक्षित और सुचारू सड़कों को बढ़ावा देने, सामाजिक सभ्यता और प्रगति को बढ़ावा देने और सामाजिक नैतिकता को मजबूत करने पर गहरा प्रभाव पड़ेगा।

वर्तमान में, वाहनों की संख्या, वाहन चालकों की संख्या और यातायात के लिए खुले राजमार्गों के माइलेज में चीन दुनिया में पहले स्थान पर है। वाहनों और ड्राइवरों की संख्या दोनों में ‘जबरदस्त वृद्धि’ और यातायात दबाव में निरंतर वृद्धि की पृष्ठभूमि में चीन में सड़क यातायात दुर्घटनाओं में प्रति 10 हज़ार वाहनों पर होने वाली मौतों की संख्या में समग्र गिरावट देखी गई है।

सभ्य परिवहन किसी देश में सामाजिक सभ्यता की डिग्री का सहज प्रतिबिंब होता है। परिवहन के बिना सभ्यता ने सामाजिक सभ्यता हासिल नहीं की है। ‘राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा दिवस’ पूरे समाज में सुरक्षा की सभ्यता की अवधारणा का प्रतीक है, सुरक्षित और अच्छी सड़कों को बढ़ावा देता है और सामाजिक नैतिकता के निर्माण को बढ़ावा देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website