‘शानदार कामयाबी : तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ’ पर खास प्रदर्शनी शुरू

‘शानदार कामयाबी : तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ’ पर खास प्रदर्शनी शुरू

बीजिंग, | ‘शानदार कामयाबी–तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ खास प्रदर्शनी’ 29 जून को पेइचिंग स्थित चीनी तिब्बत विद्या अनुसंधान केंद्र के तिब्बती संस्कृति संग्रहालय में शुरू हुई। यह प्रदर्शनी शांतिपूर्ण मुक्ति के बाद पिछले 70 सालों में तिब्बत में शानदार विकास दर्शाती है, जिसमें सात मुख्य थीम वाले प्रदर्शन क्षेत्र शामिल हैं, यानी ‘मुक्ति से पहले तिब्बत और मातृभूमि के बीच संबंध’, ‘सामाजिक व्यवस्था में महान छलांग’, ‘महान आर्थिक सामाजिक छलांग’, ‘गरीबी उन्मूलन में निर्णायक जीत’, ‘नए युग में नई उड़ान’, ‘तिब्बत का विकास केंद्र सरकार के ख्याल से अलग नहीं हो सकता’ और ‘देशभर के लोगों द्वारा तिब्बत का निस्वार्थ समर्थन और सहायता’।

प्रदर्शनी में चित्रों, वास्तविक वस्तुओं और सांस्कृतिक सामग्रियों के माध्यम से बीते 70 सालों में तिब्बत में आए ऐतिहासिक परिवर्तन और प्राप्त ऐतिहासिक कामयाबियों को सामूहिक तौर पर प्रदर्शित किया गया।

चीनी तिब्बत विद्या अनुसंधान केंद्र के नेता छन चोंगरोंग के मुताबिक, आने वाले दिनों में तिब्बती संस्कृति संग्रहालय ऑनलाइन प्रदर्शनी आयोजित करेगा, मौके पर भौतिक प्रदर्शनी की सामग्रियों को चौतरफा और डिजिटल तरीके से प्रस्तुत किया जाएगा।

मौजूदा खास प्रदर्शनी चीनी तिब्बती संस्कृति संरक्षण व विकास संघ और चीनी तिब्बत विद्या अनुसंधान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website