यूरोपीय संघ, ब्रिटेन ने डील के लिए तय की समय सीमा

यूरोपीय संघ, ब्रिटेन ने डील के लिए तय की समय सीमा

लंदन, | यूरोपीय संघ (ईयू) और ब्रिटेन आने वाले कुछ दिनों में ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार सौदे पर फैसला ले लेंगे। ब्रसेल्स में बोरिस जॉनसन के साथ बैठक के बाद यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। लेयन ने कहा कि हमने सभी अहम मुद्दों को लेकर एक दिलचस्प चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि उन्होंने यूरोपीय संघ और यूके की टीमों को फिर से बातचीत करके तुरंत रुकावटों को दूर करने के लिए कहा। वहीं ब्रिटिश मीडिया ने बुधवार देर रात बताया कि जॉनसन और वॉन डेर लेयन चाहते हैं कि ब्रेक्सिट के बाद होने वाले व्यापारिक सौदे बिना किसी दरार के खत्म हो।

स्काई न्यूज ने डाउनिंग स्ट्रीट के एक सूत्र के हवाले से बताया कि महत्वपूर्ण बाधाओं को लेकर खुल कर चर्चा की गई। हालांकि ये बाधाएं अब भी हैं और स्पष्ट नहीं है कि कैसे इन्हें खत्म किया जाएगा।

जॉनसन और वॉन डेर लेयेन ने सहमति व्यक्त की है कि उनकी टीमें आने वाले दिनों में चर्चा जारी रखेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा है कि वो ऐसा कोई रास्ता नहीं छोड़ना चाहते हैं जिसमें इस डील का परीक्षण न किया गया हो। दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की है कि वार्ता के भविष्य के बारे में एक ठोस निर्णय रविवार तक ले लेना चाहिए।

ब्रेक्सिट के बाद व्यापार वार्ता में गतिरोध को हटाने के लिए जॉनसन और वॉन डेर लेयन ने सोमवार को टेलीफोन पर बात की, यह को अंतिम रूप देने की शर्तें 3 महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुए मतभेद को लेकर नहीं हैं, जिसमें मत्सय पालन, गवर्नेंस शामिल हैं।

बता दें कि ब्रेक्सिट ट्रांजिशन की अवधि समाप्त होने से पहले का यह अहम समय है जब दोनों पक्षों के बीच व्यापार वार्ता अंतिम चरण में है। समय सीमा तक ऐसा न हो पाने पर इस द्विपक्षीय व्यापार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों पर चलना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website