जापान के विदेश मंत्री से मिले अमेरिकी समकक्ष ब्लिंकन

जापान के विदेश मंत्री से मिले अमेरिकी समकक्ष ब्लिंकन

टोक्यो, | अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मुक्त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर चर्चा की। ब्लिंकेन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन सोमवार शाम को टोक्यो में दो-दिवसीय एशिया दौरे पर पहुंचे। वह दक्षिण कोरिया भी जाएंगे।

ब्लिंकेन ने ट्वीट कर कहा, “मेरे दोस्त मोतेगी से मिलकर खुशी हुई। हम वैश्विक चुनौतियों, स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारी साझा दृष्टि पर अमेरिका-जापान समन्वय को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

राज्य सचिव ने कहा, “उन्होंने रक्षा सचिव, मोतेगी और जापानी रक्षा मंत्री नोबुओ किशी के साथ एक अहम चर्चा की, जिसमें सार्वभौमिक मूल्यों द्वारा स्वतंत्र और समावेशी इंडो-पैसिफिक के महत्व पर जोर दिया गया।”

ब्लिंकेन ने कहा, “हम जापान के साथ सहयोग के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसमें क्वाड का हिस्सा और दक्षिण कोरिया के साथ त्रिपक्षीय शामिल है।”

जापानी मंत्रियों के साथ बैठक से पहले ब्लिंकन ने टोक्यो में अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों के साथ वर्चुअल चर्चा की।

उन्होंने कहा, “जापान में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाले उनके अथक काम और अमेरिकी लोगों के हितों और मूल्यों को बढ़ावा देना हमारे देश की अमूल्य संपत्ति है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website