ईरान, इराक द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को अंतिम रूप देने में जुटे

ईरान, इराक द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को अंतिम रूप देने में जुटे

तेहरान, ईरानी सशस्त्र बल के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बकेरी ने इराकी रक्षा मंत्री जुमा अदद सादून से मुलाकात के बाद कहा कि ईरान-इराक के बीच रक्षा सहयोग के चार्टर का प्रारूप अंतिम चरण में है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को बकेरी के बयान के हवाले से कहा कि दोनों देशों ने एक चार्टर तैयार कर लिया है जो अब अपने अंतिम चरण में है और निकट भविष्य में इस पर हस्ताक्षर हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस बैठक का मकसद ईरान और इराक में सुरक्षा सहयोग को विकसित और गहरा करना है, लेकिन निश्चित रूप से इराक ने हाल के वर्षों में कई साजिशों का सामना किया है।

उन्होंने आगे कहा, और अब, जैसा कि अमेरिकियों ने क्षेत्र में आतंकवादियों को फिर से संगठित करने की कोशिश की है, यह सहयोग इराक के लिए बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगा।

आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि इराकी मंत्री 13 नवंबर को सैन्य सहयोग पर चर्चा करने के लिए तेहरान पहुंचे थे।

बकेरी ने कहा कि ईरान-इराक रक्षा सहयोग वर्तमान स्थिति में इराक में सुरक्षा में सुधार करेगा, जब अमेरिका क्षेत्र में आतंकवादियों को फिर से संगठित करने की कोशिश कर रहा है।

दोनों पक्षों ने रक्षा उद्योग, सीमा पर सुरक्षा और अनुभव के आदान-प्रदान, संयुक्त सैन्य अभ्यास और प्रशिक्षण के रूप में सहयोग के मुद्दों पर भी चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website