डाइट में शामिल करें ये 6 नट्स, आयरन की कमी होगी दूर

डाइट में शामिल करें ये 6 नट्स, आयरन की कमी होगी दूर

शरीर का बेहतर तरीके से विकास होने के लिए सभी पोषक तत्व सही मात्रा में मिलना बेहद जरूरी है। ऐसे में आयरन की करें तो इससे शरीर में खून बनने में मदद मिलती है। ऐसे में इसकी कमी होने पर थकान, कमजोरी, जीभ का लाल होना, त्वचा का रंग पीला होना, नाखून कमजोर होना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसकी कमी को नॉन- वेज, सी-फूड, हरी-पत्तेदार सब्जियों, सूखे मेवों आदि के सेवन द्वारा पूरा कर सकते हैं। मगर बात ड्राई-फ्रूट्स की करें तो डाइट में इन्हें शामिल करके आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

डेली रूटीन में कितनी मात्रा में आयरन है जरूरी…

  • 19 या इससे अधिक उम्र के पुरूषों को दिनभर 8 मि.ली. ग्राम आयरन की जरूरत होती है।
  • 19 या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को 1 दिन में 18 मि.ली. ग्राम आयरन की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा गर्भाव्यस्था में महिलाओं को 27 मि.ली. ग्राम आयरन की जरूरत होती है।

तो चलिए अब जानते हैं कि सूखे मेवों को डाइट में शामिल करके आयरन की कमी को किस तरह पूरा किया जा सकता है।

बादाम
बादाम तो लगभग हर किसी को खाना अच्छा लगता है। इसके सेवन से शरीर को सही मात्रा में आयरन मिलता है। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। इसे आप रोस्टेड, भिगे हुए, सैलेड, केक, बिस्किट या दूध में मिलाकर खा सकते हैं। दूध में मिलाकर पीने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ शरीर का सही तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। साथ ही दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है।

काजू
खून की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में काजू शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 100 ग्राम काजू में करीब 6.7 मि.ली ग्राम आयरन पाया जाता है। ऐसे में दिनभर छोटी-छोटी भूख लगने पर बाहर का तला-भूना खाने की जगह काजू खाना सही रहेगा। आप इसे भून कर, सलाद में शेक पर डालकर भी खा सकती है।

अखरोट
दिमाग की आकृति वाला अखरोट विटामिन्सॉ, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सडेंट्स, आयरन आदि गुणों से भरा होता है। इसके सेवन से शारीरिक व दिमागी तौर पर बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। 100 ग्राम अखरोट में 2.9 ग्राम आयरन होने से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। इसे स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। इसके अलावा अखरोट को केक, बिस्किट, दूध में मिलाकर खाया जा सकता है।

मूंगफली
सर्दियों में मूंगफली तो लगभग हर घर में आती है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने का भी काम करती है। बात इसमें आयरन की मात्रा की करें तो 100 ग्राम मूंगफली में 4.6 मि.ली. ग्राम आयरन होता है। इसके अलावा विटामिन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्वों से भरपूर होने से मूूंगफली का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। आप इसे भून कर, सलाद, सब्जी, चावल, पोहा आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

पिस्ता
पिस्ता खाने में टेस्टी होने के साथ कई पोषक तत्वों से भरा होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। ऐसे में खून की कमी को पूरा करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। 100 ग्राम पिस्ता में 3.9 मि.ली. ग्राम आयरन पाया जाता है।

सूरजमूखी के बीज
शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सूरजमूखी के बीजों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। करीब 100 ग्राम सूरजमूखी के बीजों में 5.3 मि.ली. ग्राम आयरन पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से इसकी कमी पूरी होने के साथ शरीर को अंदर से मजबूती मिलेगी। आप इसका स्नैक्स के तौर पर, केक, बिस्किट या दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website