उलझे बालों को सुलझाने के लिए हेयर केयर किट में रखें ये चीजें

उलझे बालों को सुलझाने के लिए हेयर केयर किट में रखें ये चीजें

तेज धूप, धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से बाल रूखे व बेजान होने लगते हैं। इसके कारण इन्हें सुलझाने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो बालों में पड़ी ये उलझने ठीक होने में बहुत ही समय ले लेती है। ऐसे में हेयर केयर किट में कुछ खास चीजों को शामिल करके इस परेशानी से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन जरूरी चीजों के बारे में…

मसाज जरूरी
बालों को नियमित रूप से तेल मसाज करना बेहद जरूरी है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। साथ ही इनके उलझने, झड़ने व डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा मिलता है। इसके लिए बालों को शैंपू करके के करीब 1 घंटा पहले या रातभर तेल के साथ हल्के हाथों से मसाज करें। इससे बालों की ड्राईनेस दूर होकर सुंदर, घने, काले होंगे। साथ ही कंघी करने में भी आसानी होगी। आप इसके लिए नारियल, बादाम, जैतून आदि तेल का इस्तेमाल कर सकती है।

नमी वाला शैंपू और कंडीशनर
असल में, स्कैल्प में रूखापन बढ़ने से बाल उलझने व टूटने लगते हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए हाइड्रेटिंग शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बाल जड़ों से पोषित होंगे। साथ ही नमी बरकरार रहने से हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलेगी।

सही हेयर ब्रश
बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी, पैडल ब्रश या डिटैंगलर ब्रश कंघी का इस्तेमाल करें। साथ ही इससे इस्तेमाल करने से पहले अपनी अगुंलियों से बालों को सुलझाएं। इससे उलझने जल्दी ही खुल जाएगी।

हेयर सीरम
ज्यादा धूल-मिट्टी व धूप के चलते बालों में रूखापन बढ़ जाता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में हेयर स्टाइलिंग मशीनों का इस्तेमाल करने से भी बाल खराब होने लगते हैं। ऐसे में इसके लिए इन्हें धोने के बाद हल्के गीले बालों पर ही हेयर सीरम की 3-4 बूंदें लगाएं। इससे बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है। ऐसे में बाल सुंदर, घने, शाइनी व फ्रिज फ्री होते हैं। आप चाहे तो इसे रोजाना बालों को सुलझाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website