टोक्यो ओलिंपिक: मेरीकॉम, सिंधु और मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीते

टोक्यो ओलिंपिक: मेरीकॉम, सिंधु और मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीते

टोक्यो। टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का शानदार खेल जारी है। रविवार को मुक्केबाजी में एमसी मेरीकॉम, बैडमिंटन में पीवी सिंधु और टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीत लिए। हालांकि शूटिंग और टेनिस में निराशा झेलनी पड़ी। बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने इजराइल की प्रतिद्वंद्वी सेनिया पोलिकारपोवा को हराया। पुरुष हॉकी में इस समय भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पूल ए का मैच चल रहा है। दूसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई टीम 4-0 से आगे चल रही है।

बॉक्सिंग में एमसी मेरीकॉम ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में डोमनिकन रिपब्लिक की गार्सिया हर्नांडेज को 4-1 से मात दी। टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने 20वीं सीड यूक्रेन की खलाड़ी को हराया। रोइंग (नौकायन) से भी अच्छी खबर आई है। पुरुषों के लाइट वेट डबल्स स्कल्स इवेंट में अर्जुन लाल और अरविंद सिंह की जोड़ी रेपचेज रेस के जरिए सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर गई है।

28 मिनट में जीतीं सिंधु
बैडमिंटन में मेडल की उम्मीद और रियो की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने ग्रुप स्टेज में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है। उन्होंने ग्रुप जे के मुकाबले में इजराइल की सेनिया पोलिकारपोवा को आसानी से 21-7, 21-10 से हरा दिया। सिंधु ने यह मैच सिर्फ 28 मिनट में खत्म कर दिया। इस दौरान उन्होंने लगातार 12 पॉइंट भी अपने नाम किए।

मेरीकॉम को पहले दो राउंड में मिली कड़ी चुनौती
तीन बच्चों की मां 38 साल की मेरीकॉम को अपनी बाउट के पहले दो राउंड में कड़ी टक्कर मिली। पहले राउंड में 3 जजों ने मेरीकॉम को 10-1 पॉइंट दिए। वहीं, 2 जजों ने उनकी प्रतिद्वंद्वी को 10-10 पॉइंट दिए। दूसरे राउंड में भी ऐसा ही हुआ, लेकिन तीसरे राउंड में भारतीय मुक्केबाज ने अपना पूरा अनुभव झोंक दिया और डोमनिकन मुक्केबाज को टिकने नहीं दिया। इस राउंड में तीनों जजों ने मेरीकॉम को 10-10 पॉइंट दिए। हालांकि, पुरुष बॉक्सिंग में भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है। 63 किलोग्राम वेट कैटेगरी में मनीष कौशिक को ब्रिटेन के ल्यूक मैककॉर्मैक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

2 गेम हारने के बाद मनिका ने की वापसी
टेबल टेनिस में महिला सिंगल्स के दूसरे राउंड में मनिका बत्रा ने जोरदार वापसी की। यूक्रेन की मारग्रेटा पेसोत्सका ने पहले दो गेम जीतकर मुकाबले को एकतरफा बनाने की कोशिश की, लेकिन शुरुआत में डिफेंसिव खेलने वाली मनिका ने आक्रामक रुख अपनाया और अगले दो गेम जीत लिए। पांचवें गेम में यूक्रेन की खिलाड़ी ने फिर जीत हासिल की, लेकिन मनिका ने छठे और सातवें गेम में जीत हासिल कर मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस मैच का स्कोर लाइन मनिका के पक्ष में 4-11, 4-11, 11-7, 12-10, 8-11, 11-5, 11-7 रहा।

फाइनल में नहीं पहुंच सके भारतीय शूटर्स
दूसरी ओर, शूटिंग और टेनिस में भारतीय खिलाड़ियों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत की मनु भाकर और यशस्‍वनी देसवाल फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। क्वालिफिकेशन राउंड में मनु 575 अंकों के साथ 12वें और देसवाल 573 अंकों के साथ 13वें स्थान पर रहीं। मेंस 10 मीटर एयर राइफल में दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार फाइनल में नहीं पहुंच सके। दीपक 624.7 अंकों के साथ 26वें और दिव्यांश 622.8 अंकों के साथ 32वें स्थान पर रहे। टेनिस में भारत की सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी महिला डबल्स के पहले ही राउंड में हार कर बाहर हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website