इंदौर: कंप्यूटर बाबा के आश्रम पर चला प्रशासन का बुल्डोजर, बाबा सहित पांच गिरफ्तार

इंदौर: कंप्यूटर बाबा के आश्रम पर चला प्रशासन का बुल्डोजर, बाबा सहित पांच गिरफ्तार

इंदौर। राजनीतिक संबंधों के कारण चर्चित कंप्यूटर बाबा (नामदेव दास त्यागी) का जम्बूड़ी हप्सी गांव में सरकारी जमीन पर बना आश्रम रविवार सुबह ढहा दिया गया। इस दौरान विरोध करने पर पुलिस ने बाबा सहित सात लोगों को धारा 151 की तहत जेल भेज दिया। कार्रवाई अभी चल रही है। अधिकारियों ने बताया कि अतिक्रमण हटाने के लिए बाबा को पहले नोटिस भी दिए गए थे। दो हजार रुपये का अर्थदंड लगाते हुए शासकीय भूमि से बेदखल करने का आदेश भी पारित किया गया था। बाबा ने यहां दो एकड़ शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा करके आश्रम, शेड और पक्के निर्माण कर लिए थे। यहां एयर कंडीशंड कमरे और उनमें आधुनिक सुख-सुविधा का सामान जुटा रखा था। यहां तीन सर्वे नंबरों की करीब 40 एकड़ शासकीय भूमि है। वर्ष 2000 में जिला योजना समिति ने यह जमीन गौशाला के लिए दी थी। बाबा के आश्रम से एक 315 बोर की बंदूक और एयर गन भी मिली है। गांधी नगर थाना प्रभारी अनिल सिंह के चौहान के मुताबिक जो हथियार जब्त हुआ है उसका लाइसेंस था, पुलिस अब इसकी वैधता सीमा की जांच कर रही है। गांधी नगर थाना प्रभारी अनिल सिंह के चौहान के मुताबिक जो हथियार जब्त हुआ है उसका लाइसेंस था, पुलिस अब इसकी वैधता सीमा की जांच कर रही है।

गौशाला की जमीन पर ही बाबा ने कब्जा करके अवैध तरीके से निर्माण कर लिया। अतिक्रमण हटाने के दौरान बाबा और उनके अनुयायियों के विरोध को भांपते हुए प्रशासन के साथ पुलिस बल भी पहुंचा। अतिक्रमण हटाने के दौरान बाबा ने कार्रवाई का विरोध किया तो पुलिस अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया। पुलिस अभिरक्षा में उन्हें और छह लोगों को सेंट्रल जेल भेजा गया।

इसलिए चर्चित हैं बाबा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपने पिछले कार्यकाल में कंप्यूटर बाबा को मंत्री का दर्जा दिया था लेकिन जब चुनाव आए तो वे कांग्रेस के पाले में चले गए। पिछले दिनों संपन्न हुए 28 सीटों के विधानसभा उपचुनाव में उन्होंने कांग्रेस का खुलकर साथ दिया था।

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने ट्विट कर कहा कि इंदौर में बदले की भावना से कंप्यूटर बाबा का आश्रम व मंदिर बिना किसी नोटिस दिए तोड़ा जा रहा है। यह राजनितिक प्रतिशोध की चरम सीमा है। मैं इसकी निंदा करता हूं।

देपालपुर से कांग्रेस विधायक विशाल पटेल ने कार्रवाई का विरोध किया, उनका कहना है कि यह मंदिर कलोता समाज का है। अगर मंदिर तोड़ने की कार्रवाई की गई तो पूरा कलोता समाज सड़क पर आकर आंदोलन करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website