बिहारियों के लिए नया तोहफा: CM नीतीश ने किया देश के सबसे लंबे एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का लोकार्पण

बिहारियों के लिए नया तोहफा: CM नीतीश ने किया देश के सबसे लंबे एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का लोकार्पण

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, आज देश के सबसे लंबे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)-दीघा ऐलिवेटेड पथ का लोकार्पण किया गया है। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय समेत कई मंत्री मौजूद रहे।

पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को बताया कि यह पथ राज्य की जनता के लिए नई सरकार का पहला उपहार है। इस एलिवेटेड पथ में इंजीनियरिंग के कई नए आयाम को समाहित किया गया है। पांडेय ने कहा कि इस पथ पर आवागमन शुरू हो जाने से जहां राजधानीवासियों का चीरप्रतीक्षित सपना पूरा होगा वहीं राजधानी पटना सहित उत्तर बिहार की यात्रा सुगम होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर बिहार के लोगों को दक्षिण बिहार और एम्स पहुंचने में ज्यादा लंबी दूरी की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।

मंत्री ने बताया कि 1289.25 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित यह पथ राष्ट्र का सबसे लंबा 12.27 किलोमीटर का ऐलिवेटेड पथ है। पटना-दिल्ली रेल लाईन के ऊपर 106 मीटर लंबा रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) इंजीनियरिंग का अनूठा नमूना है, जो दिखेगा। नेहरू पथ पर पूर्व से निर्मित आरओबी के कारण ऐलिवेटेड पथ की ऊंचाई लगभग 25 मीटर है, जिसका निर्माण अपने आप में काफी चुनौतीपूर्ण था लेकिन उसे भी सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया। यह पथ व्यवसायिक द्दष्टिकोण से भी लाभप्रद होगा। इसके अलावा राजधानी की सड़कों पर दबाव कम पड़ेगा और लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website