प्रधानमंत्री ने झारखंड के स्थापना दिवस और बिरसा मुंडा जयंती पर दी बधाई

प्रधानमंत्री ने झारखंड के स्थापना दिवस और बिरसा मुंडा जयंती पर दी बधाई

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड के लोगों को राज्य के स्थापना दिवस की बधाई दी, साथ ही 19 वीं सदी के स्वतंत्रता सेनानी और आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर झारखंड के लोगों के सुख, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। मोदी ने बिरसा मुंडा को गरीबों का सच्चा ‘मसीहा’ बताते हुए कहा कि उन्होंने शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए जीवन भर संघर्ष किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, “स्वतंत्रता आंदोलन में बिरसा मुंडा का योगदान और सामाजिक सद्भाव के लिए किए गए उनके प्रयास हमेशा देशवासियों को प्रेरित करेंगे।”

बता दें कि बिरसा मुंडा की मृत्यु के एक सदी बाद 15 नवंबर 2000 को उनकी जयंती पर झारखंड को बिहार से अलग करके राज्य का दर्जा दिया गया था।

तत्कालीन बंगाल प्रेसीडेंसी में उलीहातू और अब के रांची जिले में 1875 में जन्मे बिरसा मुंडा ने ब्रिटिश शासन को चुनौती दी थी। मुंडा जनजाति के इस सेनानी को ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ आदिवासियों को लामबंद करने का श्रेय दिया जाता है। उनकी महज 25 साल की उम्र में ब्रिटिश हिरासत में मृत्यु हो गई थी। उनकी फोटो भारतीय संसद के संग्रहालय में लगी है, ऐसा सम्मान पाने वाले वह एकमात्र आदिवासी नेता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website