कोरोना काल में नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व शुरू, सीएम नीतीश ने दीं शुभकामनाएं

कोरोना काल में नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व शुरू, सीएम नीतीश ने दीं शुभकामनाएं

पटना। बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की शुरुआत बुधवार को नहाय-खाय के साथ हो गई। साथ ही 21 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा सम्पन्न होगी।

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने छठ महापर्व के अवसर पर बिहार के लोगों और देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भागवान सूर्य की पूजा-अर्चना एवं लोक आस्था से जुड़े ‘छठ पर्व’ से हमें साधना, तप, त्याग, सदाचार, मन की पवित्रता, स्वच्छता बनाए रखने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने इस पर्व को भक्ति, बंधुत्व, सामाजिक समरसता और एकता के साथ मनाने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी छठ पर्व पर प्रदेश एवं देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि लोक आस्था का यह महान पर्व आत्म अनुशासन का पर्व है, जिसमें लोग आत्मिक शुद्धि एवं निर्मल मन से अस्ताचल एवं उदयीमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं। उन्होंने भगवान भास्कर से राज्य की प्रगति, सुख एवं समृद्धि की कामना की और लोगों से इस महापर्व को प्रेम एवं सद्भाव से मनाने की अपील की।

वहीं नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना एवं सावधानी बरतना अत्यंत जरूरी है। छठ महापर्व की शुरुआत बुधवार को नहाय खाय के साथ हो गई। इस दिन व्रती आमतौर पर नदी, तालाबों आदि में स्नान करके प्रसाद ग्रहण करते हैं। यह महाव्रत 21 नवंबर को उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ सम्पन्न होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website