किसान आंदोलन खत्म कराने को एसवाईएल मुद्दा उठा रही भाजपा : हुड्डा

किसान आंदोलन खत्म कराने को एसवाईएल मुद्दा उठा रही भाजपा : हुड्डा

नई दिल्ली, | किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस पार्टी की नजर हरियाणा में राजनीतिक गतिविधि पर टिकी हुई है, जहां कई स्वतंत्र विधायकों के किसान आंदोलन के मुद्दे पर राज्य सरकार से नाराज होने की जानकारी सामने आई है। लेकिन भाजपा ने इसे देखते हुए सतलज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर कार्ड खेला है, जो पंजाब और हरियाणा के बीच विवाद की हड्डी है और दशकों से अनसुलझी है।

हालांकि भाजपा की चाल को भांपते हुए कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा की आलोचना की। हुड्डा ने बताया, “भाजपा का उद्देश्य किसानों के आंदोलन को तोड़ना और किसानों की एकता को तोड़ना है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तीन साल बाद भी राज्य सरकार द्वारा एसवाईएल पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।”

कांग्रेस भाजपा और उसके सहयोगी जेजेपी और निर्दलीय पार्टियों के बीच मतभेद पैदा करना चाहती है। किसानों की अशांति के बीच, हरियाणा सरकार जेजेपी और निर्दलीय पार्टियों के समर्थन पर चल रही है, लेकिन स्थिति कांग्रेस के पक्ष में नहीं दिख रही है।

हरियाणा में किसान आंदोलन में अगर भाजपा हस्तक्षेप नहीं करती है और इसे खत्म नहीं करती है तो यह पार्टी के लिए प्रतिकुल साबित हो सकता है, क्योंकि जेजेपी के कई विधायक और कुछ निर्दलीय उम्मीदवार कृषि कानूनों के खिलाफ हैं।

अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि हालांकि हरियाणा सरकार को तत्काल कोई खतरा नहीं है, क्योंकि उसे जेजेपी और निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन प्राप्त है।

कुछ विधायकों की धमकियों के बावजूद जेजेपी भाजपा के पीछे मजबूती से खड़ी है। कांग्रेस को सरकार को अस्थिर करने के लिए निर्दलीय और जेजेपी के समर्थन की जरूरत है, लेकिन रास्ता आसान नहीं है, क्योंकि भाजपा बहुमत के निशान से थोड़ा ही पीछे है।

वहीं आंदोलन का 26वां दिन होने के साथ ही केंद्र ने सोमवार को नए सिरे से बातचीत के लिए प्रदर्शनकारी किसानों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website