उप्र का काला नमक चावल अब सिंगापुर में फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध

उप्र का काला नमक चावल अब सिंगापुर में फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध

लखनऊ। सिद्धार्थ नगर से 250 किलोग्राम काला नमक चावल की एक खेप सिंगापुर के लिए निर्यात ऑर्डर पर भेज दी गई है। इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध कराया जाएगा। सिंगापुर की कंपनी कपिलवस्तु किसान निर्माता कंपनी लिमिटेड द्वारा सिद्धार्थ नगर के प्रसिद्ध काले चावल की एक खेप को भेजे जाने का ऑर्डर दिया गया था, जिसे अतिरिक्त मुख्य सचिव (एमएसएमई) नवनीत सहगल ने मंजूरी दे दी।

उन्होंने कहा, वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) और फ्लिपकार्ट सहयोग के एक नए स्तर पर पहुंच गए हैं। फ्लिपकार्ट के माध्यम से हम काला नमक चावल को दुनिया के किसी भी हिस्से में ले जा सकते हैं। इससे किसानों को अपनी उपज के लिए अच्छी कमाई करने में मदद मिलेगी। सहगल ने कहा कि सिद्धार्थ नगर में ओडीओपी के तहत कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनाया जा रहा है। यह भंडारण, पैकेजिंग और ग्रेडिंग सुविधाओं के लिए वातानुकूलित गोदाम उपलब्ध कराएगा।

अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान द्वारा सिद्धार्थ नगर में काला नमक चावल पर काम करने के लिए एक शोध संस्थान भी स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा, सिद्धार्थ नगर जिले के 12 विकास खंडों में काला नमक चावल के लिए एफपीओ स्थापित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website