इंडो-अमेरिकी उद्यमियों को भाया यूपी, करोड़ों निवेश के दिये प्रस्ताव

इंडो-अमेरिकी उद्यमियों को भाया यूपी, करोड़ों निवेश के दिये प्रस्ताव

लखनऊ। अमेरिका में निवासरत उत्तर प्रदेश मूल के उद्योगपतियों की ओर से प्रदेश में भारी औद्योगिक निवेश का प्रस्ताव आया है। यूपी के वर्तमान माहौल को निवेश के अनुकूल बताते हुए उद्योगपतियों ने सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है। उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (उपाना) के बैनर तले आयोजित इन्वेस्टमेंट और टूरिज्म कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुए संवाद में इन यूपी-अमेरिकी निवेशकों ने यूपी सरकार की नीतियों को औद्योगिक विकास के लिए बेहतरीन बताते हुए मुख्यमंत्री को अपने निवेश प्रस्तावों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री आवास पर वर्चुअली आयोजित इस कार्यक्रम में योगी ने कहा कि, “उत्तर प्रदेश में प्रकृति और परमात्मा की असीम अनुकंपा रही है। यहां गंगा, यमुना और सरयू जैसी सदानीरा नदियां हैं, तो मानव सभ्यता के विकास की भूमि अयोध्या, विश्व की सबसे प्राचीन नगरी काशी, श्रीकृष्ण की क्रीड़ास्थली मथुरा, वृंदावन भी हैं। यहां इको टूरिज्म के विकास के असीमित अवसर हैं तो अध्यात्मिक पर्यटन के लिए यह सर्वोत्तम है।”

अयोध्या में दिव्य-भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण से उत्साहित निवेशकों से मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को दुनिया की सबसे खूबसूरत सिटी के रूप में विकसित करने की योजना पर काम कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, “प्रदेश सरकार बुंदेलखंड, पूर्वाचल, गोरखपुर लिंक, और गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा रही है। यह एक्सप्रेस वे विकास की रफ्तार को तेज करेगा। इनके किनारे इंडस्ट्रियल क्लस्टर और टाउनशिप विकसित करने की भी योजना है। निजी क्षेत्र के लिए यह अच्छा अवसर है। हेल्थकेयर सुविधाओं के विस्तार के दृष्टिगत सरकार प्रदेश के सभी 75 जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए प्रयासरत है। प्रदेश में 2017 तक कुल 12 मेडिकल कॉलेज थे। महज 3 साल में 30 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण चल रहा है। हालांकि अभी 16 ऐसे जिले हैं, जहां निजी या सरकारी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज नहीं हैं, इसके दृष्टिगत सरकार जल्द ही नई नीति लाएगी। “

उपाना के संस्थापक और ट्रस्टी राकेश अग्रवाल ने कहा कि, “उत्तर प्रदेश के समग्र और सतत विकास में उनका संगठन सहभागी होने का इच्छुक है। बहुत से उद्यमी जो मूलत: यूपी से हैं और आज अमेरिका में निवासरत हैं, यूपी में निवेश करना चाहते हैं।”

न्यूयॉर्क में भारत के काउंसलेट जनरल रणधीर जायसवाल ने कहा कि, “योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आज उत्तर प्रदेश विकास की पथ पर है। यहां औद्योगिक विकास की नई कहानी लिखी जा रही है। इंडो-अमेरिकी निवेशकों के लिए यूपी शानदार विकल्प है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास पर केंद्रित एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया।”

फार्मास्युटिकल कम्पनी के संस्थापक राकेश श्रोतिया जो कि मूलत: संभल के रहने वाले हैं और 44 साल से अमेरिका में रहते हैं, ने सीएम योगी की कार्यशैली की तारीफ करते हुए यूपी में फार्मास्युटिकल कंपनी और कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया तो, कैलिफोर्निया से जुड़े डॉक्टर देवेंद्र शुक्ला ने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप, डेवलपमेंट का इतना स्वर्णिम समय कभी नहीं आया। यूपी में सभी संसाधन हैं। हमारे पास फंडिंग की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि यूपी में काबिलियत है वह एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी वाला प्रदेश बन सकता है।

शिक्षा, हेल्थकेयर और पर्यावरण के क्षेत्र में शाहजहांपुर, अयोध्या, बरेली आदि क्षेत्रों में पहले से निवेश कर चुके अमेरिका में सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट और उद्यमी के रूप में प्रतिष्ठित कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने उत्तर प्रदेश की नीतियों को इन्वेस्ट फ्रेंडली करार दिया और यूपी के मूल निवासी प्रवासी उद्योगपतियों के प्रस्तावों को शीघ्र अमल में आने की उम्मीद जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website