अमेरिकी कोर्ट में PM मोदी और अमित शाह के खिलाफ दायर 10 करोड़ का मुकद्दमा खारिज

अमेरिकी कोर्ट में PM मोदी और अमित शाह के खिलाफ दायर 10 करोड़ का मुकद्दमा खारिज

वाशिंगटन। अमेरिका की कोर्ट ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ दायर धारा 370 से जुड़ा 10 करोड़ रुपए का मुकद्दमा खारिज कर दिया है। यह मुकदमा कश्मीर अलगाववादी खालिस्तान संगठन और उसके दो सहयोगियों द्वारा दायर किया गया था। कोर्ट की दो सुनवाई के दौरान ये लोग उपस्थित नहीं हुए जिसके चलते अदालत ने केस खारिज कर दिया।

जानकारी के अनुसार ये मुकद्दमा 19 सितंबर 2019 को हयूस्टन और टेक्सास में PM मोदी के ऐतिहासिक कार्यक्रम ‘हाउदी, मोदी!’ कार्यक्रम से पहले दायर किया गया था। इसमें जम्मू और कश्मीर पर भारतीय संसद के उस फैसले को चुनौती दी गई थी जिसमें राज्य के विशेषाधिकार को समाप्त कर दो केंद्र शासित प्रदेश बना दिए गए थे। मोदी और अमित शाह के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों के खिलाफ भी यह केस दायर किया गया था।

ढिल्लों वर्तमान में डायरेक्टर-जनरल डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के अंतर्गत चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ पद पर कार्यरत हैं। मामले की सुनवाई के दौरान दक्षिणी टेक्सास जिला न्यायालय के न्यायाधीश फ्रैंक्स स्टेसी ने अपने आदेश में कहा, ‘कश्मीर खालिस्तान रेफरेंडम फ्रंट’ ने इस मामले में मुकदमा चलाने के लिए कुछ नहीं किया है, और अब दो विधिवत निर्धारित सुनवाईयों में उपस्थित होने में भी विफल रहे हैं। इस कारण मामले को खारिज किया जा रहा है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website