विराट कोहली चुने गए आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

विराट कोहली चुने गए आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

दुबई, | भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक के सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड से नवाजा है। यह पुरस्कार हर फॉरमेंट में अपनी छाप छोड़ने वाले दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है। आईसीसी ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस दशक के कई अवार्डस की घोषणा की।

सर गारफील्ड सोबर्स के अलावा कोहली आईसीसी द्वारा इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुने गए हैं।

सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने टेस्ट, वनडे और टी-20, तीनों प्रारूपों में अच्छा किया हो। कोहली ने इस रेस में हमवतन रविचंद्रन अश्विन, आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन जैसे खिलाड़ियों को पछाड़ा है।

वहीं आईसीसी के इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे खिलाड़ी का अवार्ड भी कोहली के नाम रहा है। यहां कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी, श्रीलंका के कुमार संगकारा, लसिथ मलिंगा, भारत के ही रोहित शर्मा, आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क को पीछे छोड़ा है।

कोहली हालांकि इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर के अवार्ड में आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से रेस हार गए। कोहली के अलावा स्मिथ ने इस रेस में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, जोए रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को पीछे किया।

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को आईसीसी ने इस दशक का सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर चुना है। राशिद ने टी-20 में तमाम देशों की लीगों में हिस्सा ले धूम मचाई तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी वह बेहद कामयाब रहे। रेस में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच, भारत के विराट कोहली, रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर, राशिद से पीछे रहे गए।

भारत को दो बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान धोनी भी एक अवार्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं जो उन्हें उनकी खेल भावना दर्शाने के लिए दिया गया है। धोनी ने 2011 में इंग्लैंड दौरे पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में मेजबान टीम के बल्लेबाज इयान बेल को विवादित रन आउट के बाद वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया था।

आईसीसी ने इसके लिए धोनी को इस दशक का स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website