महिला विश्व कप : भारतीय खिलाड़ी सेडॉन में करेगी न्यूजीलैंड का सामना

महिला विश्व कप : भारतीय खिलाड़ी सेडॉन में करेगी न्यूजीलैंड का सामना

हैमिल्टन : आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान पर 107 रनों की जीत के साथ अपने अभियान की विजयी शुरूआत करने के बाद भारत गुरुवार को सेडॉन पार्क में न्यूजीलैंड का सामना करने के लिए तैयार है। मिताली राज की अगुवाई वाली टीम सोफी डिवाइन की टीम को अच्छी तरह से जानती है, क्योंकि फरवरी में क्वीन्सटाउन में पांच वनडे मैचों में दोनों टीमों ने एक-दूसरे का सामना किया था, जहां न्यूजीलैंड ने 4-1 से जीत दर्ज की थी। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि हमने पहला मैच जीता, लेकिन बहुत सी चीजों पर काम करना है। जब आप मध्य क्रम में विकेट गंवाते हैं, तो यह बहुत दबाव डालता है।

पाकिस्तान पर भारत की बड़ी जीत के बाद मिताली के शब्दों ने बहुत कुछ बता दिया। एक मैच जीतने के बाद शायद ही कभी, एक टीम के कप्तान एक ही वाक्य में किए जाने वाले सुधार बिंदुओं के बारे में कहते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत 114/6 पर मुश्किल में था। मिताली, शेफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर पर्याप्त योगदान देने में विफल रहीं। जबकि शेफाली छह गेंदों पर बिना खाता खोले आउट हो गईं, हरमनप्रीत और मिताली ने बहुत सारी डॉट गेंदें खेलीं और आखिरकार सिंगल फिगर पर आउट हो गईं। स्मृति मंधाना ने एक अर्धशतक बनाया, जबकि दीप्ति शर्मा 40 तक पहुंचने के बाद एक बड़ी पारी में परिवर्तित नहीं कर सकीं। पूजा वस्त्रेकर (67) और स्नेह राणा (नाबाद 53) के बीच 122 रन की साझेदारी ने भारत को पाकिस्तान से संभावित नुकसान से बचाया। युवा पूजा ने शानदार बल्लेबाजी की थी, जबकि अनुभवी स्नेह ने अच्छा समर्थन दिया और सुनिश्चित किया कि भारत का कुल 244 का सम्मानजनक स्कोर हो।

गेंदबाजी में भारत के दीप्ति, स्नेह और राजेश्वरी गायकवाड़ के स्पिन आक्रमण के साथ-साथ तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और मेघना सिंह ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर लगाम लगाया था। विशेष रूप से राजेश्वरी ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखने में शानदार प्रदर्शन किया और इस प्रक्रिया में चार विकेट लिए। ऋचा घोष ने चार कैच लेकर और आलिया रियाज की शानदार स्टंपिंग करके अपने सिंगल-स्कोर आउट होने की भरपाई की। लेकिन भारत को पता होगा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला आसान नहीं होगा, जैसा पाकिस्तान का रहा था और मिताली और हरमनप्रीत जैसे अनुभवी बल्लेबाजों के साथ मध्य-क्रम को और अधिक रन बनाने की आवश्यकता होगी।

दूसरी ओर, ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड ने अपने अभियान को पटरी पर ला दिया है। वेस्टइंडीज से आश्चर्यजनक रूप से तीन रन से हारने के बाद, कीवी ने बारिश से प्रभावित मैच में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर वापसी की। कप्तान सोफी डिवाइन और सूजी बेट्स की उनकी सलामी जोड़ी काफी अच्छी दिख रही है। सोफी (जिन्होंने भारत के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में बल्ले से ज्यादा कुछ नहीं किया) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक बनाया जो अंतत: व्यर्थ चला गया। डुनेडिन में अपने घर पर बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 67 गेंदों में नाबाद 78 रन बनाकर सूजी शानदार फॉर्म में हैं। लेग-स्पिन आॅलराउंडर अमेलिया केर, जो एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी। उपकप्तान एमी सैटरथवेट बल्ले और गेंद दोनों से शानदार फॉर्म में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website