पूरा हुआ मेरा सपना : मीराबाई चानू

पूरा हुआ मेरा सपना : मीराबाई चानू

नई दिल्ली, टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन के 49 किग्रा स्पर्धा में रजत पदक के साथ भारत को शानदार सफलता दिलाने वाली मीराबाई चानू ने कहा है कि ओलंपिक में पदक जीतने का उनका सपना पूरा हो गया है।

मीराबाई ने शनिवार को भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक वर्चुअल मीटिंग में कहा, अपार खुशी है। ओलिंपिक में मेडल लेने का सपना आज पूरा हो गया।

मीराबाई ने स्वीकार किया कि 2016 रियो ओलंपिक में अपनी लिफ्ट खत्म नहीं करने में विफलता ने उन्हें और अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित किया।

चानू ने कहा, मैंने रियो के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की थी, लेकिन बुरी तरह असफल रही। वह मेरा दिन नहीं था। तब मैंने फैसला किया कि मैं देश के लिए ओलंपिक पदक जीतने के अपने सपने को पूरा करूंगी। जो मैं रियो में नहीं कर सकी, मैंने कवर किया यह टोक्यो ओलंपिक कर दिखाया। टोक्यो में, जहां मैं अभी हूं, यह रियो की वजह से है। यहां तक पहुंचने में बहुत मेहनत करनी पड़ी।

2000 सिडनी ओलंपिक में 69 किग्रा वर्ग में कर्णम मल्लेश्वरी के कांस्य के बाद ओलंपिक में भारोत्तोलन में मीराबाई का रजत भारत का दूसरा पदक है।

मीराबाई के कोच विजय शर्मा ने पिछले पांच वर्षों में अपने कार्यक्रम को कुछ तरह सारांशित किया, खाना, सोना और ट्रेनिंग के अलावा कोई दूसरा काम नहीं किया।”

शर्मा ने कहा,” रियो की विफलता के बाद, मुझ पर बहुत दबाव था। उस झटके ने हमें दिखाया कि हमें कड़ी मेहनत करने और अधिक ²ढ़ होने की जरूरत है। मैंने उस पाठ के साथ काम किया और मीरा ने मुझे पूरा समर्थन दिया। लेकिन यात्रा इसके बाद (रियो 2016) ), प्रशिक्षण तकनीक बदली गई और (हमें) 2017 के बाद परिणाम मिले। ओलंपिक योग्यता के 2.5 साल और कोरोना के 1.5 साल थे। लेकिन यात्रा का परिणाम यहां (पोडियम पर) पहुंचकर मिल चुका है।

शर्मा की बात को मान्य करने के लिए मीराबाई ने पिछले पांच वर्षों में सिर्फ पांच दिनों के लिए घर जाने की बात कही।

मीरा ने कहा, बलिदान बहुत रहा है। (मैंने) प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया है। पिछले पांच वर्षों में, केवल पांच दिनों के लिए घर गई। कुछ अलग नहीं खाया क्योंकि मुझे पता था कि मुझे पदक जीतना है।

शर्मा ने उन गुणों के बारे में बात की जो मीराबाई से पहली बार मिलने पर सामने आए। शर्मा ने कहा, एक टीम के रूप में, मैंने 2014 से उनके साथ काम करना शुरू किया। एक समूह में कई छात्रों के साथ काम किया है लेकिन मीरा के साथ जो अलग था वह था उनका अनुशासन और ²ढ़ संकल्प। उनमें कुछ हासिल करने की इच्छा अन्य छात्रों की तुलना में अधिक थी। वे गुण, जो अद्वितीय थे। उन्होंने मेरी आंख को पकड़ लिया। उसने जो कुछ भी हासिल किया है, वह कड़ी मेहनत, अनुशासन और ²ढ़ संकल्प से आया है।

मीराबाई ने अपने कोच, सहयोगी स्टाफ, परिवार, दोस्तों और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम के प्रति भी आभार व्यक्त किया।

घर लौटने पर उसने क्या करने की योजना बनाई, इस बारे में पूछे जाने पर, मीराबाई ने मुस्कुराते हुए कहा, मैं अपनी मां द्वारा बनाया गया खाना खाउंगी और सभी से मिलूंगी। मां वास्तव में खुश और व्यस्त हैं। प्रतियोगिता समाप्त होने तक उसने कुछ भी नहीं खाया। हर कोई खुश है कि मेडल आ गया। पूरा गांव खुश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website