पंजाब ने जीता दिल, छा गए मनदीप-गेल

पंजाब ने जीता दिल, छा गए मनदीप-गेल

शारजाह। कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल का 46वां मैच शारजाह के स्टेडियम में खेला जा रहा है। पंजाब की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसला तब सही होता नजर आया जब पहले दो ओवरों में ही पंजाब के गेंदबाजों ने कोलकाता के दो विकेट चटका लिए। लेकिन मोर्गन और शुभमन की पारियों के कारण कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवरों में पंजाब को 150 रनों का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करने आई पंजाब की टीम को कप्तान केएल राहुल और मनदीप सिंह ने अच्छी शुरूआत दी। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले कुछ ओवर में संभल कर बल्लेबाजी की और उसके बाद रन बटोरने शुरू किए। मनदीप सिंह जहां संभल कर बल्लेबाजी करते हुए रन बना रहे थे तो वहीं राहुल अपने शॉट्स खुलकर खेल रहे थे। पावरप्ले के खत्म होने के दूसरे ओवर में वरूण चक्रवर्ती ने राहुल को 28 रन पर आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई।

हालांकि इसके बाद कोलकाता के गेंदबाज पंजाब के बल्लेबाजों पर दबाव नहीं डाल पाए। ओपनिंग पर आए मनदीप सिंह ने शानदार अर्धशतक लगाया। वहीं, क्रिस गेल इस दौरान अपने रंग में रंगे नजर आए। उन्होंने शुरुआती ओवरों में ही चार छक्के लगाकर पंजाब का स्कोर तेजी से आगे बढ़ाया। क्रिस गेल ने भी अर्धशतक बनाया और पंजाब को जीत की ओर ले गए।

इससे पहले पंजाब ने गेंदबाजी में फिर से बदलाव करते हुए स्पिनर ग्लेन मैक्सवेल को गेंद थामी थी। मैक्सवेल ने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर नितिश राणा को गेल के हाथों कैच आऊट करवा दिया। नितिश खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद क्रीज पर आए राहुल त्रिपाठी ने कुछ एग्रेशन दिखाए। लेकिन शमी की ओवर में वह बल्ले का किनारा पंजाब के विकेटकीपर कप्तान केएल राहुल के दस्ताने में दे गए। त्रिपाठी ने 7 रन बनाए।

क्रीज पर अब कोलकाता के दिनेश कार्तिक थे लेकिन वह भी पहली ही गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। हालांकि उक्त फैसले पर कार्तिक ने डीआरएस का भी सहारा लिया था लेकिन यह उनके काम नहीं आया। हालांकि इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन और शुभमन गिल ने पारी को संभाला। मोर्गन इस दौरान आक्रमक मूड में दिखे। उन्होंने बड़े शॉट लगाकर कोलकाता को शुरुआती झटकों से उभारा।

कप्तान मोर्गन इस दौरान बेहद अच्छे रहे। पंजाब के स्पिनर रवि बिश्नोई की गेंद पर अश्विन को कैच थमाने से पहले उन्होंने 25 गेंदों में पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। मोर्गन का जब विकेट गिरा तब कोलकाता का स्कोर 91 रन था। तभी क्रीज पर सुनील नेरेन आए जोकि अपने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे। सुनील बड़ी पारी नहीं खेल पाए। क्रिस जॉर्डन ने उन्हें 6 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

इसके बाद आए कमलेश नागरकोटी 6 तो पैट कमिंस एक ही रन बना पाए। लॉकी फार्गुसन ने अंत में आकर रनों की गति बढ़ाई लेकिन तभी शुभमन गिल 57 रन बनाकर शमी की गेंद पर पूरण को कैच दे बैठे। वरुण चक्रवर्ती ने दो रन पर अपना विकेट गंवाया। वहीं, लॉकी ने 13 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 24 रन बनाए और टीम को 149 रनों तक ले गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

कोलकाता नाईट राईडर्स : शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (w), इयोन मोर्गन (c), सुनील नारायण, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती।

किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (w / c), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website