दिसंबर में वाहन पंजीकरण 11 फीसदी बढ़ा : फाडा

दिसंबर में वाहन पंजीकरण 11 फीसदी बढ़ा : फाडा

नई दिल्ली, | दिसंबर 2020 में साल-दर-साल आधार पर वाहन पंजीकरण में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो चालू वित्तवर्ष में एक महीने में पहली सकारात्मक वृद्धि है। ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों से पता चला है कि पिछले महीने 18.44 लाख वाहन पंजीकृत किए गए, जबकि दिसंबर 2019 में 16.61 लाख से अधिक वाहन पंजीकृत हुए थे।

फाडा के एक बयान में कहा गया है कि वित्तवर्ष 2020-21 में पहली बार दिसंबर महीने में वाहनों के पंजीकरण में 11 प्रतिशत (साल-दर-साल) की सकारात्मक वृद्धि देखी गई। एसोसिएशन का कहना है कि त्योहारी मौसम में मांग हुई वृद्धि और नए साल पर कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी के कारण दिसंबर महीने में अधिक वाहन पंजीकृत हुए हैं।

दोपहिया, निजी वाहनों और ट्रैक्टर श्रेणियों का पंजीकरण क्रमश: 11.8 प्रतिशत, 24 प्रतिशत और 35.5 प्रतिशत साल-दर-साल आधार से बढ़ा है।

वहीं वाणिज्यिक वाहनों और तिपहिया वाहनों में 2019 में इसी अवधि को देखें तो क्रमश: 13.5 प्रतिशत और 52 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

पंजीकरण के आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुए फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा कि चालू वित्तवर्ष में पहली बार दिसंबर में वाहनों का पंजीकरण बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि फसल अच्छी होने, दोपहिया खंड में आकर्षक छूट, यात्री वाहनों में नई पेशकश और जनवरी महीने में कीमत बढ़ने की आशंका के चलते मांग तेज बनी रही।

गुलाटी ने कहा कि कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में डिमांड प्रेशर देखने को मिल रहा है, और साल-दर-साल के आधार पर इस सेगमेंट में 13.5 प्रतिशत की गिरावट आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website