चीनी विदेशी व्यापार में मजबूत बढ़ोतरी

चीनी विदेशी व्यापार में मजबूत बढ़ोतरी

बीजिंग,| अक्तूबर माह में मजबूत बढ़त के बाद नवंबर माह में चीन के विदेशी व्यापार में फिर मजबूत बढ़ोतरी हुई है। चीनी जनरल कस्टम प्रशासन द्वारा 7 दिसंबर को जारी आंकड़े बताते हैं कि नवंबर माह में चीन के विदेशी व्यापार के आयात-निर्यात की रकम राशि 4.6 खरब यूएस डॉलर थी, जिसकी विकास दर 13.6 प्रतिशत थी। नवम्बर माह तक चीन के निर्यात में क्रमश: 6 महीनों में वृद्धि हुई है। चीनी बाजार में पुनरुद्धार का संकेत ज्यादा से ज्यादा साफ हो गया है। अनेक सालों के विकास के बाद चीन में डबल 11 शॉपिंग कार्निवाल चीनी उपभोग बाजार का आंकलन करने वाला प्रतीक माना जाता है। इस साल में महामारी होने के बावजूद डबल 11 शॉपिंग कार्निवाल के दौरान चीन के प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों ने अच्छा प्रदर्शन किया। चीन में विदेशी व्यापार की निरंतर बहाली होने से वैश्विक उद्योग श्रृंखला और सप्लाई श्रृंखला को स्थिर बनाने को महत्वपूर्ण प्रेरणा शक्ति दी जाती है। इस साल के पहले 11 महीनों में चीन और आसियान, यूरोपीय संघ, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच व्यापार में इजाफा हुआ है, जिसमें चीन और आसियान के बीच व्यापार रकम की वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत थी, जो चीन के कुल विदेशी व्यापार रकम की 14.6 प्रतिशत तक जा पहुंची है।

निहोन कीजै शिंबुन द्वारा हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक विश्व की प्रमुख आर्थिक इकाइयों के निर्यात में चीन का अनुपात निरंतर बढ़ रहा है, जिससे जाहिर है कि चीन पर विश्व अथर्ंतत्र की निर्भरता मजबूत हो रही है।

इसी कारण से अनेक अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग संस्थाओं ने चीन को इस साल की एकमात्र आर्थिक विकास होने वाली प्रमुख आर्थिक इकाई बतायी है। हाल में अमेरिकी उपभोक्ता प्रेस व वाणिज्य चैनल सीएनबीसी द्वारा जारी एक जांच रिपोर्ट से जाहिर है कि अनेक अंतर्राष्ट्रीय उद्यमों के सीईओ मानते हैं कि चीन महामारी से छुटकारा पाकर आर्थिक विकास कर रहा है।

डब्ल्यूटीओ द्वारा अक्तूबर माह में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान है कि 2020 में विश्व कार्गो के व्यापार में 9.2 प्रतिशत की कटौती होगी। इस पृष्ठभूमि में चीन के विदेशी व्यापार के आयात निर्यात में बढ़ोतरी हुई है, जिससे चीनी अर्थव्यवस्था का लचीलापन देखा जाता है। साथ ही, इसने विश्व व्यापार और विश्व आर्थिक पुनरुद्धार के विश्वास को मजबूत भी किया है। चीन विश्व व्यापार का स्टेबलाइजर और विश्व आर्थिक विकास की मजबूत इंजन बन चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website