कोटा में बिहार के 16 साल के छात्र ने की खुदकुशी

कोटा में बिहार के 16 साल के छात्र ने की खुदकुशी

कोटा : राजस्थान के कोटा में पुलिस ने कहा कि स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) की तैयारी कर रहा बिहार के नालंदा का एक 16 वर्षीय छात्र गुरुवार को कोचिंग केंद्र कोटा में मृत मिला। पुलिस अधिकारी महेंद्र मारू ने कहा कि छात्र अपने पेइंग गेस्ट आवास में छत के पंखे से लटका हुआ मिला। दूसरी मंजिल पर रहने वाले दोस्तों ने कई बार छात्र का दरवाजा खटखटाया। जब कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसके बाद में उन्होंने पुलिस और उसके छोटे भाई को सूचित किया जो एनईईटी की तैयारी कर रहा है, लेकिन कोटा में एक अलग इलाके में रह रहा है।
उन्होंने बताया कि पुलिस ने 16 वर्षीय छात्र के कमरे का दरवाजा तोड़कर उसका शव बरामद किया। पुलिस को कमरे से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। उसके माता-पिता को भी सूचित किया गया। इस साल कोटा में आत्महत्या से बारह छात्रों की मौत हो गई है, जिसमें पिछले महीने तीन छात्र शामिल थे। पिछले साल वहां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 27 छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी।
कोटा भारत के परीक्षण-तैयारी व्यवसाय का केंद्र है, जिसका सालाना मूल्य 10,000 करोड़ है। दसवीं कक्षा पूरी करने के बाद देश भर से छात्र बड़ी संख्या में कोटा पहुंचते हैं, और आवासीय परीक्षा-तैयारी संस्थानों में पंजीकरण कराते हैं। वे स्कूलों में भी दाखिला लेते हैं, जिसमें से अधिकांश बड़े पैमाने पर प्रमाणन के उद्देश्य से होते हैं। पुलिस ने कहा कि कोटा में 2022 में 15, 2019 में 18, 2018 में 20, 2017 में सात, 2016 में 17 और 2015 में 18 छात्रों की मौत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website