रसोई में ही छिपा है ग्लोइंग स्किन का राज

रसोई में ही छिपा है ग्लोइंग स्किन का राज

खूबसूरती निखारने और ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगे प्रोडक्ट्स, क्रीम्स व ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। मगर, आपकी किचन में ही ऐसी कई चीजें मौजूद है, जो आपकी सुंदरता बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही घरेलू चीजों के बारे में बता जा रहे हैं, जिससे आप बिना किसी साइड इफैक्ट व कम खर्च के अपनी सुदंरता निखार सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि बेदाग व निखरी त्वचा पाने के लिए घरेलू नुस्खे…

कैसे करें इस्तेमाल?
2 चम्मच ओट्स और 1 चम्मच शहद को मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब करें। इसके बाद कुछ देर छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें।

ओट्स
ओट्स में सैपोनिन कंपाउंड व एंटी-बैक्टीरियल पाया जाता है जो नैचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इससे डेड स्किन सेल्स के साथ ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाते हैं। साथ ही इससे त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाता है।

कद्दू
कद्दू ना सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कद्दू एक एक्सफॉलिएट की तरह काम करता है और इससे स्किन मॉइश्चर भी होती है। इसमें कैरोटिनॉयड्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे स्किन का टेक्सचर बेहतर बनता है। साथ ही इससे त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल?
इसके लिए 1 चम्मच कद्दू के पल्प में 2 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से मुंह धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें।

मेयोनीज
मेयोनीज का इस्तेमाल सिर्फ सैंडविच बनाने के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। साथ ही इससे चेहरे की रंगत में भी फर्क पड़ता है और त्वचा हाइड्रेट भी रहती है।

कैसे करें इस्तेमाल?
2 चम्मच मेयोनीज, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच पिसी हुई चीनी व ओट्स और नींबू का रस मिलाएं। फिर चेहरे को साफ करके पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। ध्यान रहे कि आंख, मुंह में यह पैक ना जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website