युद्ध के खतरों के चलते सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कहा

युद्ध के खतरों के चलते सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कहा

काहिरा: लेबनान के शिया आंदोलन हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच युद्ध के खतरों को देखते हुए सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने को कहा है। लेबनान के सऊदी दूतावास ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में वर्तमान घटनाओं पर चिंता व्यक्त करता है, हम एक बार फिर सभी सऊदी नागरिकों से लेबनान जाने पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का पालन और वहां के नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने का आह्वान करते हैं।
इजरायली सेना ने घोषणा की है कि उसने लेबनान में आक्रामक अभियान के लिए योजनाओं को मंजूरी दी है। इजरायली विदेश मंत्री ने बाद में कहा कि इजरायल हिजबुल्लाह और लेबनान के खिलाफ नियमों को बदलने के फैसले के बहुत करीब था, जिससे आंदोलन को युद्ध में खत्म करने और लेबनान पर गंभीर प्रहार करने की धमकी दी है। हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्ला ने कहा कि अगर युद्ध और तेज हुआ तो आंदोलन उत्तरी इजरायल पर आक्रमण करेगा।
बता दें अक्टूबर 2023 में गाजा पट्टी में इजरायल के हमले के बाद इजरायल-लेबनानी सीमा पर स्थिति खराब है। आईडीएफ और लेबनानी हिजबुल्लाह लड़ाके सीमा से लगे इलाकों में एक-दूसरे के ठिकानों पर बमबारी कर रहे हैं। लेबनानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि करीब एक लाख लोगों को सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने घर छोड़ कर जाना पड़ा है, जबकि इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा कि 80,000 इजरायलियों को भी अपना घर छोड़ना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website