टाटा मोटर्स को टक्कर देने की तैयारी में हुंडई

टाटा मोटर्स को टक्कर देने की तैयारी में हुंडई

नई दिल्ली : भारतीय ग्राहकों की इलेक्ट्रिक कारों में दिलचस्पी तेजी से बढती जा रही है। यही वजह है कि टेस्ला जैसी दुनिया की कई कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बेचने में दिलचस्पी दिखा रही हैं।
वैसे तो भारत में हुंडई भी इलेक्ट्रिक कारों की रेस में पहले से ही मौजूद है लेकिन अब कंपनी देश की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टाटा मोटर्स को टक्कर देने की तैयारी में दिख रही है। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, हुंडई बहुत जल्द भारतीय बाजार में अपनी बजट इलेक्ट्रिक कार को उतार सकती है। बताया जा रहा है हुंडई की ये किफायती इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच ईवी के मुकाबले में उतारी जाएगी और इसे रेंज और कीमत से लेकर परफॉरमेंस और साइज तक में कड़ी टक्कर देगी। आइए जानते हैं कैसी होने वाली है हुंडई की ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हुंडई की ये नई लेक्ट्रिक कार “इन्सटर” के नाम से भारत में लॉन्च हो सकती है। कंपनी ने इसका खुलासा बुसान इंटरनेशनल मोबिलिटी शो में किया है।
हालांकि, कंपनी ने इसे भारत में लॉन्च करने की योजनाओं का आधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया है, लेकिन अगर ये कार भारत में लॉन्च होती है तो इसकी टक्कर टाटा पंच ईवी से होगी। टाटा पंच ईवी 10.99 लाख रुपये की शुरूआती कीमत पर उपलब्ध है। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक, हुंडई इन्सटर को 12 लाख रुपये की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। हुंडई इन्सटर साइज में पंच ईवी के बराबर होगी। पंच ईवी को टक्कर देने के लिए हुंडई इन्सटर को भी 5-सेंटर लेआउट में पेश करेगी। प्राइस और सीटिंग के लिहाज से इन्सटर का मुकाबला एमजी कॉमेट ईवी से भी हो सकता है।हुंडई इन्सटर में कंपनी बड़ी बैटरी पैक देने वाली है। इसके बेस मॉडल में 42-केडब्ल्यूएच और टॉप मॉडल में 49-केडब्ल्यूएच तक का बैटरी पैक दिया जा रहा है। वहीं, बात करें पंच ईवी की तो कंपनी इसके बेस मॉडल में 25 केडब्ल्यूएच और टॉप मॉडल में 35केडब्ल्यूएच तक का बैटरी पैक दे रही है। वहीं ड्राइव रेंज की बात करें तो सिंगल चार्ज पर इन्सटर में 355 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकती है। वहीं, टाटा पंच में 421 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है।
फिलहाल, हुंडई ने इन्सटर के साथ पेश की जाने फीचर्स का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि यह पंच ईवी के साथ वर्तमान में पेश की जाने वाली फीचर्स से मेल खाएगी। इंस्टर और पंच ईवी दोनों ही डुअल 10.25-इंच टचस्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस हैं। अन्य फीचर्स में डुअल-टोन इंटीरियर, सिंगल पैन सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, 6 एयरबैग, 360° कैमरा और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर शामिल हैं। बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। भारतीय ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के मुताबिक अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक देश में 90,996 इलेक्ट्रिक कारें बेची गई। यह इससे एक साल पहले के वित्तीय वर्ष के मुकाबले 91.37 प्रतिशत की ग्रोथ थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website