कोरोना का कहर: पाबंदियों के शिकंजे में देश का 86 फीसदी हिस्सा

कोरोना का कहर: पाबंदियों के शिकंजे में देश का 86 फीसदी हिस्सा

नई दिल्ली। देश में कोरोना की स्थिति बेहद भयावह और खतरनाक है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश के कई हिस्सों में या तो लॉकडाउन लगा हुआ है या कोरोना कर्फ्यू। कोरोना की दूसरी लहर के तहत हर दिन चार लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और अभी तक इसकी पीक भी नहीं आई है। इतना ही नहीं जानकारों ने कोरोना की तीसरी लहर के लिए भी चेतावनी जारी कर दी है। आइए जानते हैं कि देश के किन-किन राज्यों में संपूर्ण लॉकडाउन लगा हुआ है…

राजस्थान
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का एलान कर दिया है। पहले यहां हल्की पाबंदियां थी लेकिन बाद में कड़े निर्देश जारी किए गए। राज्य में कोरोना के कुल सात लाख से ज्यादा मामले हैं और पांच हजार से ज्यादा मरीज अबतक दम तोड़ चुके हैं। 

मध्यप्रदेश
राज्य सरकार ने बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 15 मई तक कोरोना कर्फ्यू का एलान किया है। इस दौरान शादियों पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य में अबतक कोरोना के कुल 6,37,400 मामले हैं और छह हजार से ज्यादा मरीजों की जान चली गई है। 

दिल्ली
दिल्ली में 10 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है, जबकि इससे पहले सिर्फ 3 मई तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई थी। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया। दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 12 लाख की संख्या को पार कर गए हैं और 18 हजार से ज्यादा मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं।

हरियाणा
हरियाणा में तीन मई से सात दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। इससे पहले केवल सात जिलों में ही कोरोना वीकेंड कर्फ्यू था। हरियाणा में कोरोना संक्रमित कुल मामले पांच लाख को पार कर गए हैं और 5,137 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

उत्तर प्रदेश
राज्य में वीकेंड लॉकडाउन के साथ-साथ दस मई तक संपूर्ण लॉकडाउन का एलान किया गया है। यहां कोरोना के 14 लाख से ज्यादा मामले हैं और 14,500 से ज्यादा मरीज अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं। 

महाराष्ट्र
कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, यहां कोविड के कुल संक्रमित मामले 49,42,700 से ज्यादा हैं। जबकि 73,500 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 

बिहार
राज्य सरकार ने संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए 15 मई तक लॉकडाउन लगा दिया है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल साढ़े पांच लाख से ज्यादा मामले हैं और तीन हजार से ज्यादा मरीजों ने अपना दम तोड़ दिया है। 

ओडिशा
ओडिशा में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर पांच मई से 19 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। राज्य में कोरोना संक्रमित कुल मामले पांच लाख से ज्यादा हैं और 2190 मरीजों ने इस खतरनाक वायरस के आगे हार मान ली है। 

झारखंड
झारखंड ने कोरोना की रोकथाम लगाने के लिए 13 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला कर लिया है। राज्य में कोरोना के कुल मामले दो लाख 70 हजार के पार हो गए हैं और 3450 से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई है। 

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के संक्रमण को रोक लगाने के लिए 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। छत्तीसगढ़ में कोरोना के कुल मामले आठ लाख के पार हो गए हैं और 10 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। 

केरल
केरल सरकार ने कोरोना नियंत्रण और प्रबंधन के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि 16 मई तक बढ़ा दी है। राज्य में कोरोना के कुल संक्रमित मामले 17 लाख से ज्यादा हैं और 5600 मरीजों की इस खतरनाक वायरस के आगे मौत हो चुकी है। 

कर्नाटक
इधर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 12 मई तक लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की संभावना जताई है। कर्नाटक में कोरोना के कुल 17.90 लाख से ज्यादा मामले हैं और 17,200 से ज्यादा मरीजों की जान चली गई है।

गोवा
गोवा ने सात मई को 15 दिन के लॉकडाउन का एलान किया है। वहीं प्रदेश में कोरोना के कुल संक्रमित मामले एक लाख आठ हजार की संख्या को पार कर गए हैं और 1500 से ज्यादा मरीजों ने खतरनाक वायरस के आगे दम तोड़ दिया है। 

इन राज्यों में कर्फ्यू और कुछ हिस्सों में है लॉकडाउन

उत्तराखंड
राज्य में देहरादून, हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर और नैनीताल समेत आठ नगर निगमों में कोरोना कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। ये कर्फ्यू दस मई तक जारी रहेगा। राज्य में कोरोना संक्रमित कुल मामले दो लाख 20 हजार के पार हैं और 3290 से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है।

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी कुछ इलाकों में दस दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। ये लॉकडाउन 16 मई तक जारी रहेगा। हिमाचल में कोरोना वायरस के कुल मामले 1.18 लाख से पार हो गए हैं और 1724 मरीज अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं। 

जम्मू-कश्मीर
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 20 जिलों में कोरोना कर्फ्यू लगाने का एलान कर दिया है। जम्मू-कश्मीर में कोरोना से कुल संक्रमित 2.01 लाख से ज्यादा मामले हैं और 2562 मरीज अपना दम तोड़ चुके हैं। 

मिजोरम
राज्य में आइजोल और दूसरे जिला मुख्यालयों में तीन मई से आठ दिन के लिए लॉकडाउन लगाने का एलान किया गया है। राज्य में कोरोना के कुल मामले 6900 की संख्या को पार कर गए हैं और अबतक राज्य में 17 मौतें हो चुकी हैं। 

नागालैंड
30 अप्रैल से 14 मई तक आंशिक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामले 15200 को पार कर गए हैं और यहां कोरोना वायरस से 121 मरीजों की जान जा चुकी है। 

असम
असम में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू का एलान कर दिया गया है। यहां शाम छह बजे से सुबह पांच बजे तक पूर्ण पाबंदी लगी रहती है। असम में कोरोना संक्रमित कुल मामले 2.77 लाख के पार हैं लेकिन 1531 मरीजों की अबतक इस वायरस से जान चली गई है।

आंध्रप्रदेश
राज्य में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 6 मई से दो हफ्तों तक आंशिक कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। आंध्र प्रदेश में कोरोना के कुल मामले 12.28 लाख को पार कर गए हैं और यहां इस खतरनाक वायरस के आगे 8446 मरीजों ने अपना दम तोड़ दिया है।

गुजरात
राज्य में सरकार ने 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू और दिन में मिनी लॉकडाउन लगाने का प्रबंध किया है। गुजरात में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है, यहां कुल संक्रमित मामलों की संख्या 6.45 लाख से ज्यादा है और 8035 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

पंजाब
पंजाब में वीकेंड लॉकडाउन के साथ-साथ 15 मई तक नाइट कर्फ्यू का भी एलान किया गया है। हालांकि राज्य सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन लगाने से मना कर दिया है। राज्य में कोरोना संक्रमित कुल मामले 4.16 लाख की संख्या को पार कर गए हैं जबकि यहां 9979 मरीजों की जान चली गई है। 

त्रिपुरा
राज्य सरकार ने कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए राज्य में नाइट कर्फ्यू का एलान किया हुआ है। यहां शाम छह बजे से सुबह छबह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा। राज्य में कोरोना वायरस के 36,500 नए मामले हैं और 400 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

तेलंगाना
तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसी राव ने स्पष्ट कर दिया है कि उनके राज्य में लॉकडाउन लगाने पर विचार नहीं किया जा रहा है। यहां आठ मई तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। राज्य में कोरोना के कुल संक्रमित मामले 4.81 लाख हैं और 2625 मौतें हो चुकी हैं। 

तमिलनाडु
राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हैं लेकिन संपूर्ण लॉकडाउन नहीं है। यहां शराब की दुकानें खोलने का फैसला लिया गया है। हालांकि तमिलनाडु में कोरोना से संक्रमित मामलों की संख्या 12.97 लाख से ज्यादा है जबकि 14 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है।

सिक्किम
सिक्किम में 16 मई तक नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया है। शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक यहां नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा। राज्य में कोरोना के कुल 9183 मामले दर्ज किए गए हैं और 158 मरीजों ने अपना दम तोड़ा है।

English Website