सर्दियों में अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय आजमाएं

सर्दियों में अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय आजमाएं

सर्दियों के आते ही स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बात अगर हाथों की करें तो बार-बार धोने से ये ड्राई होने लगते हैं। ऐसे में हाथ रूखे, बेजान व काले नजर पड़ने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको इस परेशानी से बचने के लिए कुछ नेचुलर चीजें बताते हैं…

एलोवेरा और शहद के फेस पैक से बनाएं अपने चेहरे को सॉफ्ट एंड शाइनी |  NewsTrack Hindi 1

हर्बल हैंडवॉश लगाएं
बार-बार कैमिकल्स से भरे हैंडवॉश को इस्तेमाल करने से हाथों की नमी खोने लगती है। ऐसे में नेचुरल चीजों से तैयार हैंडवॉश का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में नमी बरकरार रहने के साथ इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहेगा।

लगाना न भूलें हैंडक्रीम
अक्सर काम के चलते बार-बार हाथ धोने पड़ते हैं। ऐसे में हाथों की त्वचा में नमी बनाएं रखने के लिए हैंडक्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप कोल्ड क्रीम, वैसलीन आदि भी लगा सकती है।

मसाज भी आएगी काम
हाथों पर तेल मालिश करने से त्वचा गहराई से पोषित होगी। साथ ही ब्लड सकुर्लेशन बेहतर तरीके से होने से ऐसे में बेजान, रूखी पड़ी स्किन में नई जान मिलेगी। साथ ही हाथ साफ हो ग्लोइंग और खुबसूरत नजर आएंगे। इसके लिए आप नारियल, बादाम, जैतून या कोई भी नेचुरल आॅयल को चुन सकते हैं।

शहद-नींबू से करें स्क्रब
हफ्ते में एक बार शहद-नींबू के रस को मिलाकर हाथों की स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव नई त्वचा बनने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन में को सही मात्रा में नमी मिलेगी।

एलोवेरा जेल
सोने से पहले एलोवेरा जेल से हाथों की मसाज करें। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो पोषित होने में मदद मिलेगी। साथ ही हाथ साफ व सुंदर नजर आएंगे।

English Website