2022 में यूपी के भाजपा विधायकों के टिकट के लिए पंचायत नतीजे अहम

2022 में यूपी के भाजपा विधायकों के टिकट के लिए पंचायत नतीजे अहम

लखनऊ,| उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए पंचायत चुनावों में जिन भाजपा विधायकों ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में खराब प्रदर्शन किया है, वे साल 2022 के विधानसभा चुनावों में अपना टिकट खो सकते हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, भाजपा नेतृत्व पंचायत चुनाव में पार्टी की हार को विधायकों के खराब प्रदर्शन का नतीजा मान रहा है।

मतलब यह कि 50 प्रतिशत से अधिक मौजूदा विधायकों को टिकट से वंचित रहना पड़ सकता है।

पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, “पार्टी अयोध्या, मथुरा और काशी जैसी जगहों पर हार गई, जो हमारे गढ़ के रूप में जानी जाती हैं और हमारे विधायकों की अक्षमता के अलावा इसके लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं हो सकता।”

भाजपा ने पहली बार 3,050 जिला पंचायत वार्ड सदस्य सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची घोषित की थी। इसका दावा है कि उसने 900 से अधिक सीटें जीती हैं, जिसका अर्थ है कि भाजपा को 2,000 से अधिक सीटों का नुकसान हुआ है।

दूसरी ओर, भाजपा विधायक पंचायत की हार के लिए कोविड से निपटने के लिए पर्याप्त इंतजाम न हो पाने के कारण योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ लोगों के गुस्से को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

पार्टी के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा, “जमीनी स्तर पर कोविड कुप्रबंधन निंदनीय रहा है और नौकरशाहों ने यह सुनिश्चित किया है कि चिकित्सा देखभाल आम आदमी तक नहीं पहुंचे। मुख्यमंत्री के सर्वोत्तम प्रयासों को लापरवाह अधिकारियों ने कमजोर कर दिया। जब निचले दर्जे के अधिकारी भी निर्वाचित प्रतिनिधियों की नहीं सुनते, तब दोष हम पर क्यों?”

पार्टी नेतृत्व को इस बात से भी नाराज बताया जाता है कि विधायकों और सांसदों ने कृषि कानूनों को लेकर किसानों के गुस्से को कम करने के लिए कुछ खास नहीं किया है।

एक भाजपा कार्यकर्ता ने कहा, “हम बार-बार सांसदों और विधायकों से किसानों तक पहुंचने और उन्हें कृषि कानून के फायदे समझाने के लिए कह रहे हैं, ताकि वे विपक्षी प्रचार के बहकावे में न आएं। लेकिन, ऐसा प्रतीत होता है कि उनमें से अधिकांश महामारी का हवाला देते हुए अपने घर से नहीं निकले।”

इस बीच, मुख्यमंत्री और नौकरशाह से एमएलसी बने अरविंद कुमार शर्मा के बीच हालिया बैठक के बाद राज्य कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें शुरू हो गई हैं। शर्मा को प्रधानमंत्री का करीबी और विश्वासपात्र माना जाता है।

शर्मा के जनवरी में भाजपा में शामिल होने और यूपी विधान परिषद के सदस्य बनाए जाने के बाद से मंत्रिपरिषद में शामिल होने की खबरें आ रही हैं।

हालांकि, पार्टी सूत्रों ने कहा कि फिलहाल कैबिनेट में बड़े फेरबदल की कोई संभावना नहीं है क्योंकि पार्टी और सरकार की पहली प्राथमिकता कोविड और ब्लैक फंगस संक्रमण से निपटना है।

इसके अलावा, जिन लोगों को मंत्रिमंडल से हटाया जाना है और जिन्हें शामिल किया जाना है, उनके नामों पर मुख्यमंत्री और केंद्रीय नेताओं के बीच गहरा मतभेद प्रतीत होता है।

पार्टी पदाधिकारी ने कहा, “हालांकि, एक या दो मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।”

English Website