सिख अपनी शादी का पंजीकरण कराएंगे: पंजाब सीएम

सिख अपनी शादी का पंजीकरण कराएंगे: पंजाब सीएम

श्री आनंदपुर साहिब : गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को तख्त श्री केसगढ़ साहिब में मत्था टेका और घोषणा की कि सिखों के लिए आनंद मैरिज एक्ट लागू किया जाएगा यानी राज्य में सिख समुदाय के लोग अपनी शादी आनंद मैरिज एक्ट के तहत पंजीकृत कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिनियम 2016 में अधिसूचित किया गया था लेकिन तब से यह लटका हुआ था। हालांकि कई अन्य राज्य पहले ही इस अधिनियम को लागू कर चुके हैं लेकिन पंजाब पिछड़ गया है। मान ने कहा कि अधिनियम को अब सही तरीके से लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने तख्त साहिब में मत्था टेका और राज्य में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। उन्होंने यह भी प्रार्थना की कि राज्य में हर गुजरते दिन के साथ सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और भाईचारे के लोकाचार को मजबूत किया जाए और पंजाब हर क्षेत्र में देश का नेतृत्व करे।

प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए मान ने कहा कि गुरु नानक देव महान आध्यात्मिक दूत थे जिन्होंने ईश्वर की भक्ति के पंथ को फैलाकर मानवता को मोक्ष प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव ने मानव जाति को नए विचारों, उद्देश्यों और आकांक्षाओं के साथ प्रेरित किया और इसे पाखंड, झूठ, दिखावा और जाति-पूर्वाग्रह की विकृतियों से दूर करने का आह्वान किया।

मान ने लोगों से गुरु द्वारा उपदेशित सेवा और विनम्रता की भावना को आत्मसात करने और गुरु नानक देव की अनमोल विरासत का पालन करके एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और स्वस्थ समाज बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website