सपा के घोषणापत्र में होगा मुफ्त बिजली, महिलाओं को पेंशन, नौकरी देने का वादा

सपा के घोषणापत्र में होगा मुफ्त बिजली, महिलाओं को पेंशन, नौकरी देने का वादा

लखनऊ,| समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपना चुनावी घोषणापत्र तैयार करना शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी (आप) के घोषणापत्र से टक्कर लेते हुए, समाजवादी पार्टी गरीब परिवारों के लिए 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और बीपीएल परिवारों की महिला मुखिया को 1,500 रुपये मासिक पेंशन का वादा करेगी। पार्टी युवाओं को 10 लाख नौकरियों का भी आश्वासन देगी।

घोषणापत्र पर पार्टी कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेते हुए एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “मेनिफेस्टो में महिलाओं के लिए पेंशन और युवाओं के लिए नौकरियों के साथ-साथ मुफ्त बिजली योजना के शामिल होने की संभावना है।”

पार्टी सूत्रों के अनुसार, घोषणापत्र तैयार करने वाले नेता उन पार्टियों के घोषणापत्रों की छानबीन कर रहे हैं जिन्होंने हाल के चुनावों में भाजपा को दिल्ली में आप, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और पंजाब में कांग्रेस ने सफलतापूर्वक हराया है ।

इन मुद्दों को राज्य भर के पार्टी कैडरों के बीच भी स्वीकृति मिली है, जब सपा नेतृत्व ने अगले साल की शुरूआत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के घोषणापत्र में क्या शामिल किया जाना चाहिए, इस पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी थी।

अधिकांश पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा कि ऐसे मुद्दे जो सीधे गरीबों और मध्यम वर्ग को प्रभावित करते हैं, उन्हें घोषणापत्र का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि यह सपा को अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त देगा।

सूत्रों ने कहा कि पार्टी नेतृत्व भी घोषणापत्र में शामिल किए जा रहे तीन मुद्दों की वित्तीय व्यवहार्यता पर कॉल करने के लिए विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श कर रहा था।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता और सचिव राजेंद्र चौधरी ने कहा, “पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने ऐसा सुझाव दिया है क्योंकि उन्होंने पहले देखा है कि कैसे हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मुफ्त लैपटॉप, मेट्रो रेल परियोजना और लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे परियोजना को वितरित करने के वादे को पूरा किया।”

उन्होंने कहा कि लोग जानते हैं कि जब पार्टी वादा करती है तो उसे पूरा भी करती है।

पार्टी के कई कार्यकर्ताओं ने यह भी सुझाव दिया है कि पार्टी को यह भी घोषणा करनी चाहिए कि 2022 के चुनावों में सपा के सत्ता में आने के बाद होने वाली पहली कैबिनेट बैठक में इन वादों को पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website