राजधानी की सड़कों पर दौड़ रहे जानलेवा डंपर

राजधानी की सड़कों पर दौड़ रहे जानलेवा डंपर

पुलिस -प्रशासन नहीं कर रहा कोई कार्रवाई
मदन मोहन मालवीय, भोपाल : राजधानी में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा सी गई है। शहर में कहीं पर भी जाम लगना अब आम बात हो गई है। इसी बीच शहर की सड़कों पर तेज रफ्तार डंपर दौड़ रहे हैं, जो लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहे हैं। दिनदहाड़े तो यह डंपर चलते ही है साथ ही रात होते ही शहर की सड़कों पर काल बन जाते हैं। पिछले दिनों शहर में इन्हीं अंधी रफ्तार से दौड़ते डंपरों ने घरों के चिराग तक बुझा दिए। इसके बावजूद भी पुलिस – प्रशासन इन लापरवाह डंपर व ट्रक के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहंी करता है। जिससे इनकी अंधी रफ्तार पर लगाम लगाया जा सके। पुलिस की सुस्त कार्रवाई की वजह से इनके मालिकों व चालकों के हौंसले बुलंद हैं।
जांच के नाम पर सिर्फ चालानी कार्रवाई
शहर व उसके आसपास की सड़कों पर डंपर, ट्रक व अन्य भारी वाहनों के खिलाफ सिर्फ नाम की चालानी कार्रवाई की जा रही है। यहां पर पुलिस जांच के नाम पर चालान बनाकर इनको छोड़ देती है तो वहीं आरटीओ द्वारा भी इनकी रसीद काटकर रवाना कर दिया जाता है। इसके अलावा इनसे अन्य किसी बारे में जानकारी नहीं ली जाती है।
कबाड़ हो गए, नंबर तक नहीं दिखते
शहर में दिनदहाड़े ऐसे डंपर सड़कोें पर दौड़ रहे हैं जो पूरी तरह से कबाड़ हो गए है, जिनकी बॉडी तक जंग खा रही है। साथ ही उनमें नंबर प्लेट तक साफ – साफ नहीं दिखाई देती है और कई में तो नंबर प्लेट तक नहीं होती है। पुलिस – प्रशासन और आरटीओ की सुस्त कार्रवाई के चलते चालक बेखौफ होकर अंधी रफ्तार से डंपर व ट्रकों को सड़कों पर दौड़ाते हैं।
ओवरलोड के कारण होते हैं अनियंत्रित
डंपरों व ट्रकों में क्षमता से अधिक माल भी लोड किया जा रहा है। इस तरफ भी पुलिस व आरटीओ कोई ध्यान नहीं दे रहा है। इन भारी वाहनों में माल ओवरलोड रहता है और चालक अंधी रफ्तार से इन्हें दौड़ाते है। नतीजतन यह किसी भी बेकसूर वाहन चालक को अपना ग्रास बना लेते हैं, जिससे वह काल के गाल में समा जाता है। बाद में सिर्फ मामूल कार्रवाई के बाद यह आसानी से छूट भी जाते हैं।
हादसों को दे रहे न्यौता
समाजसेवी उमाशंकर तिवारी ने बताया कि वीरसावरकर सेतु पर एक डंपर बड़े – बडेÞ बोल्डर भरकर ले जा रहा था। जिसमें न तो सही से नंबर अंकित थे और न ही उसकी फिटनेस ठीक थी। बोल्डर भी ओवरलोड थे, जो कि कई थानों व चौकी के सामने से होकर गुजरा लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। यह डंपर ही हादसों को न्यौता दे रहे हैं, इसकी उन्होंने पुलिस अधिकारी व आरटीओ से शिकायत की है।
पिछले दिनों डंपर व ट्रक ने ली जान
हादसा एक : 9 मई 2021 को हनुमानगंज थाना इलाके में रेत के डंपर ने लोडिंग आॅटो को टक्कर मारी और एक घर में घुस गया था। हादसे में लोडिंग आॅटो सवार 32 वर्षीय राहुल नागर व 20 वर्षीय आनंद बनकर की मौत हो गई थी।
हादसा दो : 3 जून 2021 को र्इंटखेड़ी थाना इलाके में तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार को रौंद दिया था। जिससे 30 वर्षीय संतोष रायकवार की मौत हो गई थी।
हादसा तीन : 14 अक्टूबर 2021 को मिसरोद थाना इलाके में डंपर ने बाइक सवार इंजीनियर मंडीदीप निवासी 22 वर्षीय अनुज साहू पिता हरगोविंद साहू को कुचल दिया था। जिससे उसकी मौत हो गई थी।
हादसा चार : दिसंबर 2021 को हमीदिया अस्पताल में सीमेंट से भरे 18 चक्का के ट्राले ने युवकों को कुचल दिया था। हादसे में अनिल कुमार व सुरजीत लोहार की मौत हो गई थी।
हादसा पांच : 4 जनवरी 2022 को खजूरी सड़क थाना इलाके में तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक को टक्कर मार दी थी। हादसे में दीपक विश्वकर्मा व उसके बेटे की मौत हो गई थी।
इनका कहना है –
डंपर व ट्रकों के खिलाफ हमेशा कार्रवाई की जाती है। चेकिंग के दौरान अनियमितता पाए जाने पर उनके चालान बनाए जाते हैं। साथ ही जब्ती भी किया जाता है।
संदीप दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, यातायात
हर दिन डंपर व ट्रकों की चेकिंग अमले द्वारा की जा रही है। फिटनेस खराब होने, ओवरलोड होने व अन्य तरह की गलतियां मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। जो कि निरंतर जारी है।
संजय तिवारी, आरटीओ भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website